सरकारी कर्मचारी फोन पर नहीं बोलेंगे हेलो, कहेंगे वंदे मातरम, जानें किसने दिया आदेश

महाराष्ट्र में सभी सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को फोन कॉल का जवाब देने के लिए रविवार से पारंपरिक 'हेलो' के बजाय 'वंदे मातरम' बोलना होगा. महाराष्ट्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक नया आदेश जारी किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2022, 02:16 PM IST
  • सरकारी कर्मचारी फोन पर नहीं बोलेंगे हेलो
  • महाराष्ट्र सरकार का आदेश कहना होगा वंदे मातरम

ट्रेंडिंग तस्वीरें

सरकारी कर्मचारी फोन पर नहीं बोलेंगे हेलो, कहेंगे वंदे मातरम, जानें किसने दिया आदेश

नई दिल्ली: महाराष्ट्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक नया आदेश जारी किया है. महाराष्ट्र में अब सभी सरकारी नौकरी करने वालों को फोन पर हेलो के बजाय वंदेमातरम बोलना होगा. महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने इससे जुड़ी अधिसूचना भी जारी की है. 

हेलो की बजाय वंदे मातरम

महाराष्ट्र में सभी सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को फोन कॉल का जवाब देने के लिए रविवार से पारंपरिक 'हेलो' के बजाय 'वंदे मातरम' बोलना होगा. सरकार ने इस नई पहल को अनिवार्य कर दिया है. शिवसेना (शिंदे गुट)-भाजपा गठबंधन सरकार ने शनिवार की देर रात जारी एक अधिसूचना में कहा है कि इससे लोगों में राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा होगी और 'हेलो' का कोई मतलब नहीं है.

इन जहगों पर भी होगा पालन

नया नियम विभिन्न राज्य कार्यक्रमों, सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों पर भी लागू होगा, क्योंकि यह एक अनुकूल वातावरण उत्पन्न करेगा और सकारात्मक ऊर्जा का उत्सर्जन करेगा.
प्रस्ताव अगस्त के मध्य में वन मंत्री सुधीर मुनगंतीवार द्वारा लाया गया था, लेकिन सरकार इसे अनदेखा करती रही. भारतीय स्वतंत्रता समारोह की चल रही 75वीं वर्षगांठ के हिस्से के रूप में सभी सरकारी कर्मचारियों, विश्वविद्यालय, कॉलेजों, स्कूलों और राज्य प्रशासन में अंतिम स्तर तक इस नियम का पालन किया जाएगा.

इन विभागों में भी है परंपरा

आम जिंदगी में किसी को भी फोन पर हम सबसे पहले हेलो ही कहते हैं. लेकिन हमारे देश के कुछ सरकारी विभाग ऐसे भी हैं जहां पर फोन पर हेलो की बजाय दूसरे संबोधन बोले जाते हैं. मिसाल के तौर पर पुलिस और सेना में फोन करने के बाद अधिकतर समय हेलो की बजाय 'जय हिंद' बोलने की परंपरा रही है. 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष पद के कैंडिटेट के बीच हो सार्वजनिक बहस, मैं तैयार हूं: शशि थरूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़