Covid JN.1 Outbreak: नए साल पर विदेश यात्रा का बना रहे हैं प्लान तो रुकिए, पहले जान लें पॉपुलर देशों में लगे प्रतिबंधों के बारे में

Covid JN.1 Restrictions: सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों में जहां पिछले दो हफ्तों में Covid ​​मामलों में वृद्धि देखी गई है. ऐसे में संक्रमण में वृद्धि को रोकने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया है और हवाई अड्डों पर फेस मास्क अनिवार्य कर दिया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 21, 2023, 04:25 PM IST
  • एयरपोर्ट पर मास्क जरूरी किए गए
  • Covid ​​के मामले लगभग दोगुना हो गए हैं
Covid JN.1 Outbreak: नए साल पर विदेश यात्रा का बना रहे हैं प्लान तो रुकिए, पहले जान लें पॉपुलर देशों में लगे प्रतिबंधों के बारे में

Covid JN.1 Restrictions: क्रिसमस और नया साल नजदीक है. लेकिन कोरोना वायरस का फिर से खतरा मंडरा रहा है जो इस साल सभी छुट्टियों को खराब कर सकता है. कोविड जेएन.1 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' के बढ़ते मामलों ने कई देशों को पाबंदियां लगाने पर मजबूर कर दिया है.

सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों में जहां पिछले दो हफ्तों में Covid ​​मामलों में वृद्धि देखी गई है. ऐसे में संक्रमण में वृद्धि को रोकने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया है और हवाई अड्डों पर फेस मास्क अनिवार्य कर दिया है.

इस समय अगर आप नए साल का जश्न मनाने के लिए विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो नीचे बताए गए यात्रा दिशानिर्देश देख लें.

मलेशिया
मलेशिया, जो विशेष रूप से छुट्टियों के समय एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, यहां क्रिसमस और नए साल से पहले एक सप्ताह में Covid ​​के मामले लगभग दोगुना हो गए हैं. मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय लोगों से मास्क पहनने का आग्रह किया और वरिष्ठ नागरिकों और चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों को ​​बूस्टर खुराक लेने की सलाह दी है. देश अपनी TRIIS प्रणाली के माध्यम से ट्रेसिंग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

सिंगापुर
संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए, सिंगापुर ने हवाई अड्डों पर फेस मास्क अनिवार्य कर दिया है. देश की सरकार ने चिंताजनक रूप से 56,000 Covid ​​मामले दर्ज करने के बाद यात्रियों और नागरिकों के लिए नए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं.

इंडोनेशिया
इंडोनेशिया में नवंबर में अधिक संख्या में Covid ​​मामले देखे गए और जकार्ता में प्रति दिन औसतन 200 मामले देखे गए. वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए, सरकार ने निवासियों को बूस्टर खुराक लेने के लिए कहा है और प्रमुख स्थानों पर थर्मल स्कैनर बहाल किए हैं. इसके अलावा, नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे उन क्षेत्रों की यात्रा स्थगित कर दें जहां मामलों में वृद्धि देखी गई है और मास्क पहनें.

संयुक्त राज्य अमेरिका
अमेरिका में भी COVID-19 मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों का अनुमान है कि कोरोना वायरस सबवेरिएंट जेएन.1 संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 20 प्रतिशत नए Covid​​-19 मामला का कारण बन रहा है. अगर स्थिति यही रही तो अमेरिका अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर मास्क पहनने पर प्रतिबंध लगा सकता है.

ये भी पढ़ें- संसद में हुई सुरक्षा चूक के बाद बड़ा बदलाव, अब दिल्ली पुलिस की जगह CISF संभालेगी जिम्मा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़