Rajasthan में गुर्जर आंदोलन से ट्रेन के संचालन में बाधा, बदला गया इन ट्रेनों का रूट

राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय के लोग आंदोलन कर रहे हैं. इनका आंदोलन उग्र रूप भी ले सकता है. राज्य की गहलोत सरकार और पुलिस आंदोलनकारियों को समझाने की कोशिश कर रही है लेकिन इनमें से कोई भी उनकी बात सुनने को तैयार नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2020, 03:10 PM IST
  • आंदोलन की वजह से ट्रेनों के संचालन में बाधा
  • दिल्ली- मुंबई की कई ट्रेनों पर बुरा असर
Rajasthan में गुर्जर आंदोलन से ट्रेन के संचालन में बाधा, बदला गया इन ट्रेनों का रूट

जयपुर: राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय के लोग आंदोलन कर रहे हैं. इनका आंदोलन उग्र रूप भी ले सकता है. राज्य की गहलोत सरकार और पुलिस आंदोलनकारियों को समझाने की कोशिश कर रही है लेकिन इनमें से कोई भी उनकी बात सुनने को तैयार नहीं है. आंदोलन के सम्बंध में गुर्जर समुदाय के लोगों ने गहलोत सरकार को पहले ही आगाह कर दिया था.

आंदोलन की वजह से ट्रेनों के संचालन में बाधा

आपको बता दें कि कोटा समेत कई जिलों में आंदोलनकारियों ने ट्रेनों के मार्ग को जाम कर दिया है और रेल की पटरियों पर बैठकर नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे हैं. इससे रेलवे को कुछ ट्रेनें रद्द भी करनी पड़ी हैं और कई ट्रेनों का मार्ग बदलना पड़ा है.

बदला गया इन ट्रेनों का रूट

उल्लेखनीय है कि गुर्जर आंदोलन के चलते कोटा डिवीजन में पिछले कई दिनों से रेल यातायात प्रभावित है. गुर्जर आंदोलन की वजह से कोटा मंडल के हिंडौन सिटी-बयाना रेलखंड पर रेल यातायात अवरुद्ध होने के कारण रेलवे द्वारा पिछले कई दिनों से विभिन्न ट्रेनों के रूट में बदलाव किया जा रहा है.

क्लिक करें- Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में ढेर किये गये 3 आतंकी, 3 जवानों को वीरगति

ये आशंका रेलवे ने पहले ही जता दी थी कि अगर आंदोलन हुआ तो देशभर की ट्रेनों के संचालन में बाधा आएगी और जो ट्रेनें राजस्थान से होकर देश के अन्य हिस्सों में जाती हैं उनके यात्रियों भारी तकलीफ jhelni पड़ सकती है. इस चेतावनी के बावजूद राज्य की कांग्रेस सरकार प्रदर्शनकारियों को रेलवे से हटाने में नाकाम रही.

दिल्ली- मुंबई की कई ट्रेनों पर बुरा असर

आपको बता दें कि रेलवे ने निजामुद्दीन-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस (02954) का डायवर्जन किया गया है. यह ट्रेन मथुरा-सवाई माधोपुर-कोटा होकर जाती थी. अब यह परिवर्तित मार्ग झांसी-बीना-श्री हिरदाराम नगर नागदा होकर चल रही है. पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway) के मुताबिक गुर्जर आंदोलन के कारण ट्रेन नंबर 02952 दिल्ली-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस का रूट डायवर्ट किया गया है. यह ट्रेन नई दिल्ली-कोटा-रतलाम होकर जाती थी. अब यह परिवर्तित मार्ग मथुरा-झांसी-बीना-श्री हिरदाराम नगर नागदा होकर चल रही है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़