एमपी में बारिश पर मौसम विभाग का हाई अलर्ट, कई जिलों में रेस्क्यू के लिए बुलाई सेना

मध्य प्रदेश में बारिश आफत बनकर आई है, जिसे लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. इतना ही नहीं राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में हालात बिगड़ गए हैं. कई जिलों में रेस्क्यू के लिए सेना बुलाई गई है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2020, 10:51 AM IST
    • बाढ़ के हालात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
    • कई जिलों में रेस्क्यू के लिए बुलाई सेना
एमपी में बारिश पर मौसम विभाग का हाई अलर्ट, कई जिलों में रेस्क्यू के लिए बुलाई सेना

भोपाल: एमपी में बीते करीब 36 घंटों से मूसलाधार बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. प्रदेश के सभी जिले पानी से तरबतर हो गए. NDRF की दो यूनिट भी मदद के लिए पहुंच रही हैं और हेलिकाप्टर भी लोगों की मदद के लिए पहुंचने वाले हैं. राजधानी भोपाल में शुक्रवार शाम करीब 6 बजे शुरू हुई बारिश का सिलसिला जारी है.

NDRF और सेना की मदद से लोगों को रेस्क्यू

प्रदेश में 36 घंटे लगातार बारिश से कई जिलों में हालात बेकाबू हो गए हैं, 500 से ज्यादा गांव जलमग्न हैं. एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और सेना की मदद से लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है. लेकिन जिस तरह से बारिश का कहर बरपा है उससे सरकार के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं, रायसेन की तेंदुनी नदी में 24 घंटे से युवक फंसे युवक को बचा लिया गया.

सेना के जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर हेलीकॉप्टर से सोमलवाडा गांव के20-25 निवासियों को बाढ़ पीड़ित क्षेत्र से सकुशल निकाला. शाहगंज मंडी प्रांगण हेलीपैड पर हेलीकाप्टर उतारा और पहली खेप में बुजुर्ग, महिला, बच्चों को रेस्क्यू किया गया. हेलीकॉप्टर के साथ एसपी और कलेक्टर सोमलवाड़ा के लिए रवाना हुए.

मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के घरों में पानी भर गया. इतना ही नहीं सड़कों पर पानी भरने से जगह-जगह ट्रैफिक जाम के हालात बन गए. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दो दिन तक प्रदेश में इसी तरह बारिश होती रहेगी.

प्रदेश के सभी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट कर दिया गया है. वहीं छिंदवाड़ा, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, शाजापुर और आगर में रेड अलर्ट जारी किया है. भोपाल और इंदौर समेत 18 जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश से कई शहरों का आपस में संपर्क टूट गया है. कल सीएम शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद, सीहोर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया था.

इसे भी पढ़ें: Unlock-4 के बारे में जानिए सबकुछ, जो आपके लिए जानना जरूरी है

एमपी में मूसलाधार बारिश से कई जिलों में बाढ़ के हालात हैं. कल बैठक और हवाई सर्वे के बाद सीएम शिवराज ने आज सुबह पीएम मोदी को पूरी जानकारी दी. मीडिया से चर्चा में सीएम ने बताया कि एमपी के 411 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. जहां रातभर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. रातभर में 8 हज़ार लोगों को रेस्क्यू किया गया.

इसे भी पढ़ें: कश्मीर के पंथाचौक में मुठभेड़, तीन आतंकी मारे, एक ASI को मिली वीरगति

इसे भी पढ़ें: स्वीडन जैसे शांत देश में भी कट्टरपंथियों ने भड़काया दंगा

ट्रेंडिंग न्यूज़