पीएम मोदी का दावा, घरेलू बिजली बिल शून्य करने की दिशा में काम रही सरकार

 इस साल के बजट में केंद्र सरकार ने रूफटॉप सोलर की बहुत बड़ी योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत शुरुआत में एक करोड़ परिवारों को सोलर रूफ टॉप लगाने के लिए सरकार मदद करेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2024, 07:42 PM IST
  • पीएम मोदी ने किया दावा.
  • घरेलू बिजली बिल होगा शून्य!
पीएम मोदी का दावा, घरेलू बिजली बिल शून्य करने की दिशा में काम रही सरकार

गुवाहाटी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को असम में कहा है कि उनकी सरकार घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल को शून्य पर लाने के लिए काम कर रही है. उन्होंने कहा-बीते 10 वर्षों में हमने हर घर तक बिजली पहुंचाने का अभियान चलाया. अब बिजली का बिल भी जीरो करने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं. देश में एक करोड़ घरों के लिए छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने से शून्य बिजली बिल प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त होगा.

'सोलर रूफ टॉप योजना का ऐलान'
पीएम मोदी ने कहा- इस साल के बजट में केंद्र सरकार ने रूफटॉप सोलर की बहुत बड़ी योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत शुरुआत में एक करोड़ परिवारों को सोलर रूफ टॉप लगाने के लिए सरकार मदद करेगी. इससे उनका बिजली का बिल भी ज़ीरो होगा और साथ ही सामान्य परिवार अपने घर पर बिजली पैदा करके, बिजली बेचकर के कमाई भी करेगा.

बुनियादी ढांचे के विकास पर खर्च होंगे 11 लाख करोड़
उन्होंने कहा-अगले एक वर्ष में बुनियादी ढांचे के विकास में कम से कम 11 लाख करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की गई है. 2014 के पहले 10 वर्षों में कुल 12 लाख करोड़ रुपए इंफ्रास्ट्रक्चर का बजट रहा... यानि जितना पहले की केंद्र सरकार ने अपने 10 साल में खर्च किया था, करीब-करीब उतनी राशि हमारी सरकार अगले एक साल में खर्च करने जा रही है. मैंने देश की दो करोड़ बहनों को लखपति बनाने की गारंटी दी थी. मुझे प्राथमिक जानकारी मिली है कि अब तक हमारी एक करोड़ बहनें लखपति दीदी बन चुकी हैं.

असम और पूर्वोत्तर व्यापार-कारोबार का केंद्र बनेगा
पीएम ने कहा कि अब इस साल के बजट में हमने लखपति दीदी बनाने के लक्ष्य को और बढ़ा दिया है. अब दो करोड़ की बजाय तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया जाएगा. बता दें कि गुवाहाटी में पीएम मोदी की रैली में कुछ लखपति दीदियां भी शामिल होने आईं. पीएम मोदी ने दावा किया कि पिछले 10 वर्षों में स्थिति बड़े पैमाने पर बदल गई है. आने वाले वर्षों में असम और पूर्वोत्तर व्यापार-कारोबार का केंद्र बनेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़