महंगाई भत्ते पर मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, कर्मचारियों के लिए क्या है खास

भारत में भी Lockdown के कारण कारोबार को झटका लगा. साथ ही केंद्र सरकार को भी बहुत राजकोषीय घाटा झेलना पड़ा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2020, 11:36 AM IST
  • जून 2021 से DA पर होगा फैसला
  • 55 लाख से ज्यादा कर्मचारियों पर असर
महंगाई भत्ते पर मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, कर्मचारियों के लिए क्या है खास

नई दिल्ली: कोरोना संकट की वजह से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है. भारत में भी Lockdown के कारण कारोबार को झटका लगा. साथ ही केंद्र सरकार को भी बहुत राजकोषीय घाटा झेलना पड़ा. इस बीच मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के संदर्भ में बड़ा फैसला लिया है.

जून 2021 से DA पर होगा फैसला

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से जानकारी मिली है कि जून 2021 के बाद सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के सम्बंध में कोई फैसला लिया जाएगा. 

क्लिक करें- Hathras Case: चारों आरोपियों का Brain Mapping और Polygraph Test कराएगी CBI

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट में आर्थिक गतिविधियों के सुचारू रूप से न चल पाने की वजह से केंद्र सरकार ने  महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी. वर्तमान में ये भत्ता 17 फीसदी की दर से दिया जा रहा है लेकिन बढ़ोत्तरी होने के बाद ये 21 फीसदी की दर से दिया जाता लेकिन मोदी सरकार ने फिलहाल इस पर रोक लगा दी है.

55 लाख से ज्यादा कर्मचारियों पर असर

उल्लेखनीय है कि कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि जून 2021 के बाद डीए पर सरकार राहत दे सकती है और ऐसा होता है तो सैलरी और पेंशन बढ़कर मिलेगी.

क्लिक करें- भारत में होगी 2023 की G-20 Summit, जानिए अगले साल कहां होगा सम्मेलन

केंद्र सरकार 1 जनवरी और 1 जुलाई को डीएम में बढ़ोतरी करती है. इस साल जनवरी में ही 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. फिलहाल 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 55 लाख से ज्यादा पेंशनर्स पर इसका सीधा असर पड़ रहा है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़