गांवो को रोशन करने की तैयारी में मोदी सरकार, जल्द शुरू होगी 'ग्रामीण उजाला योजना'

 केंद्र सरकार ने अगले महीने से गांवो में शानदार बिजली की रोशनी पहुंचाने के उद्देश्य से ग्रामीण उजाला योजना (Gramin Ujala Yojna) शुरू करने का निर्णय लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 8, 2020, 06:30 AM IST
  • 5 बड़े शहरों के गांवों से होगी योजना की शुरुआत
  • जनवरी 2021 से शुरू होगी योजना
गांवो को रोशन करने की तैयारी में मोदी सरकार, जल्द शुरू होगी 'ग्रामीण उजाला योजना'

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गांवो को विकसित करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. मोदी सरकार (Modi Government) लगातार गांव, गरीब, किसान और मजदूर की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने अगले महीने से गांवो में शानदार बिजली की रोशनी पहुंचाने के उद्देश्य से ग्रामीण उजाला योजना (Gramin Ujala Yojna) शुरू करने का निर्णय लिया है.

5 बड़े शहरों के गांवों से होगी योजना की शुरुआत

आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (EESL) अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत देश के पांच शहरों के ग्रामीण इलाकों से ग्रामीण उजाला (Gramin Ujala Yojana) नाम से नया कार्यक्रम शुरू करेगी.

क्लिक करें-  West Bengal: ममता के खिलाफ बागी हुए मंत्री, शुभेंदु के बाद इस मंत्री ने की बगावत

उल्लेखनीय है कि ऊर्जा दक्षता को गांवों में ले जाने और बिजली बिल में कमी के जरिये वहां रहने वाले लोगों की बचत बढ़ाने के इरादे से यह योजना शुरू की जा रही है. चरणबद्ध तरीके से लागू की जाने वाली इस योजना के तहत गांवों में प्रति परिवार 10-10 रुपये प्रति बल्ब की दर से तीन से चार एलईडी बल्ब वितरित किये जाएंगे.

जनवरी 2021 से शुरू होगी योजना

सरकारी सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक ग्रामीण उजाला योजना नाम से कार्यक्रम अगले महीने जनवरी 2021 के दूसरे सप्ताह से शुरू किया जा सकता है. इसके तहत लगभग 15 से 20 करोड़ ग्रामीण परिवार के बीच 60 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किये जाने की योजना है.

गौरतलब है कि ग्रामीण उजाला योजना चरणबद्ध तरीके से लागू होगी और शुरू में इसे उत्तर प्रदेश के पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी, बिहार के आरा, महाराष्ट्र के नागपुर, गुजरात के वडनगर और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू किया जाएगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़