देश में कोरोना: 24 घंटे में सर्वाधिक नये मामले और 465 मरीजों की मौत

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर व्याप्त है. चीनी वायरस की वीभत्सता के कारण दुनिया के बड़े बड़े देश तबाह हो रहे हैं. लगातार मरने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2020, 11:21 AM IST
    • देश में प्रति एक लाख मरीजों में केवल एक कि मौत- स्वास्थ्य मंत्रालय
    • पिछले 24 घंटे में 465 लोगों की हुई मौत
    • देश में महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य
देश में कोरोना: 24 घंटे में सर्वाधिक नये मामले और 465 मरीजों की मौत

नई दिल्ली: चीन की चालबाजी और धोखेबाजी की सजा पूरी दुनिया भुगत रही है. इसका कहर भारत में भी समय के साथ बढ़ रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घण्टे में 15 हजार 968 नये संक्रमितों का पता चला है. इसके साथ कुल मरीजों की संख्या 4 लाख न56 हजार से अधिक हो गयी है. संतोष की बात ये है कि जिस रफ्तार से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है उससे भी तेज रफ्तार से मरीज स्वस्थ हो रहे हैं. भारत में मरीजों के ठीक होने की दर दुनिया के अनेक विकसित देशों से बहुत अधिक है.

देश में प्रति एक लाख मरीजों में केवल एक कि मौत- स्वास्थ्य मंत्रालय

 

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने अहम तथ्य बताया है. मंत्रालय के मुताबिक कोविड-19 से भारत में प्रति एक लाख आबादी में एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि इसका वैश्विक औसत 6.04 है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में इस महामारी से होने वाली मौत की दर कम रहने का श्रेय मामलों का समय पर पता लगाये जाने, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये लोगों का व्यापक स्तर पर पता लगाने और कारगर चिकित्सा प्रबंध को दिया है. एक लाख मरीजों में केवल एक मरीज की मृत्यु होने ये दर्शाता है कि भारत में दुनिया की अपेक्षा कोरोना संक्रमण उतना घातक नहीं है जितना अन्य देशों में है.

पिछले 24 घंटे में 465 लोगों की हुई मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में कुल 465 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. इसके साथ ही कुल मृतको की संख्या बढ़कर 14 हजार 476 हो गयी है. देश में इस समय कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1 लाख 83 हजार से अधिक है.  सबसे बड़ी बात ये है कुल संक्रमितों में से 2 लाख 58 हजार से अधिक लोग अस्पताल से घर जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में कोरोना का प्रकोप, पिछले 24 घण्टे में तोड़े सभी रिकॉर्ड

देश में महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य

महाराष्ट्र देश में सबसे अधिक संक्रमितों के मामले में पहले नम्बर पर है. महाराष्ट्र में 1 लाख 39 हजार से अधिक मरीज हैं. 24 घंटे में 248 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 6531 हो गई है. देश के कुल मौतों और संक्रमितों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है. महाराष्ट्र में भी सबसे अधिक संक्रमण का प्रकोप मुंबई झेल रही है. मुंबई में सबसे अधिक संक्रमितों की मौत हुई है. संक्रमित राज्यों में तीसरा नंबर दिल्ली का है, जहां एक दिन में करीब 4 हजार नए संक्रमित पाए गए हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़