नोएडा: डेंगू के मरीजों में बड़ा इजाफा, जानें इस बीमारी के लक्षण, इलाज और बचाव के तरीके

नोएडा में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और पड़ोसी जिले गाजियाबाद में भी कुछ ऐसा ही हाल है. दोनों जिलों को मिलाकर करीब 250 केस सामने आए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2023, 11:16 AM IST
  • नोएडा में मरीजों की संख्‍या हुई 111
  • शहर में लार्वा मिलने पर जुर्माना
नोएडा: डेंगू के मरीजों में बड़ा इजाफा, जानें इस बीमारी के लक्षण, इलाज और बचाव के तरीके

नोएडा. गौतमबुद्ध नगर नोएडा जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. यह  आंकड़ा गुरुवार को 111 हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ अगस्त में ही 50 से ज्यादा मरीज मिले हैं. वहीं पास के जिले गाजियाबाद में 24 घंटे मिले 11 नए केस सामने आए हैं और वहां मरीजों कीसंख्या 130 पर पहुंच चुकी है. इसकी वजह से लोगों के बीच डर बना हुआ है. 

एक्शन में नोएडा प्रशासन
गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी ने भी स्वास्थ्य विभाग की बैठक बुलाई थी और निर्देश दिया गया है कि जलभराव को रोका जाए , लार्वा मिलने पर जुर्माना लगाया जाए और लोगों को जागरूक करने का काम किया जाए. इसके लिए अतिरिक्त टीमें गठित की जाएं. 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक  76 जगहों के मालिकों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया है. इनके कंपाउंड में लार्वा मिलने की पुष्टि हुई है. दो सोसाइटियों पर लार्वा मिलने प 5 -5 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है. 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि प्रभावित क्षेत्रों के आरडब्लूए एवं बिल्डर के साथ बैठक आयोजित कर उन्हें जागरूक करें. क्योंकि बीते 9 दिन में ही डेंगू के 35 मामले सामने आए हैं.

क्यों होता है डेंगू
डेंगू बुखार मच्छर के काटने से फैलता है. मादा एडीज एजिप्टी मच्छर छोटा और गहरे रंग का होता है. इसके काटने से ही यह बीमारी होती है. ये मच्छर सूरज उगने के बाद दो घंटे और शाम ढलने से कुछ घंटे पहले सबसे ज्यादा सक्रिय होता है. डेंगू का बुखार 7 से 10 दिन में ठीक होता है. 

डेंगू के लक्षण
डेंगू के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, त्वचा पर चेचक जैसे लाल चकत्ते व मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द शामिल हैं. 

टेस्ट
न्यूक्लिक एसिड प्रवर्धन परीक्षण (एनएएटी) नामक टेस्ट से डेंगू की बीमारी का पता चलता है. आपको बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई नहीं लेनी चाहिए. 

डेंगू बुखार की रोकथाम कैसे करें ?
संक्रमित मच्छरों के काटने से बचें
मच्छरदानी का प्रयोग करें
लंबी बाजू की शर्ट और लंबी पैंट पहनें
एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें
उन जगहों से छुटकारा पाएं जहां मच्छर पनप सकते हैं
बाल्टियों से स्थिर पानी को खाली करें

क्या खाएं और क्या नहीं
नॉनवेज न खाएं, ज्यादा तला भूना न खाएं. गुनगुना पानी पिएं और खूब सारी लिक्विड डाइट लें. नारियल पानी पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है. बकरी का दूध और पपीते की पत्तियों को पीसकर या फिर पानी में उबालकर पीएं.विटामिन सी से भरपूर संतरे, नींबू, अनानास, पपीता आदि खट्टे फल खाएं. 

यह भी पढ़िएः खुशखबरी! हिंदी-अंग्रेजी ही नहीं, अब इन 13 भाषाओं में भी दे सकेंगे सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़