वन नेशन, वन इलेक्शन: 'कोविंद समिति' का निर्णय, सुझाव के लिए दलों, लॉक कमीशन को बुलाएंगे

कमेटी की आज पहली बैठक हुई. इसमें निर्णय लिया गया कि राजनीतिक दलों और लॉ कमीशन को भी आमंत्रित किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2023, 09:04 PM IST
  • कोविंद कमेटी की पहली बैठक.
  • यथाशीघ्र सौंपनी हैं सिफारिशें.
वन नेशन, वन इलेक्शन: 'कोविंद समिति' का निर्णय, सुझाव के लिए दलों, लॉक कमीशन को बुलाएंगे

नई दिल्ली. 'वन नेशन, वन इलेक्शन' को लेकर बनी कमेटी ने निर्णय किया है कि वह सुझाव के लिए राजनीतिक दलों और लॉ कमीशन को बुलाएगी. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में गठित हाई पावर समिति ने शनिवार को अपनी पहली बैठक की. 

सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर निकायों और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने के मुद्दे पर सिफारिश करने के वास्ते दो सितंबर को आठ सदस्यीय हाईक पावर कमेटी गठित करने के संबंध में अधिसूचना जारी की थी. आज की बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राज्यसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एन. के. सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष कश्यप और पूर्व सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी मौजूद थे.

ऑनलाइन जुड़े हरीश साल्वे
सीनियर लॉयर हरीश साल्वे ऑनलाइन इस बैठक में जुड़े. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी बैठक में मौजूद नहीं थे. चौधरी ने इस समिति का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया था.

रिपोर्ट सौंपने की समयसीमा तय नहीं
ये कमेटी तुरंत ही कामकाज शुरू कर देगी और यथाशीघ्र सिफारिश करेगी, लेकिन रिपोर्ट सौंपे जाने की समय सीमा तय नहीं है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ की वकालत करते रहे हैं. उनका कहना है कि इससे बहुत सारा पैसा और संसाधन बचेंगे.

यह भी पढ़िएः BJP के इस MP ने दिया विवादित बयान, राजनाथ को मांगनी पड़ गई माफी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़