प्रदर्शनों में देश की संपत्ति का नुकसान आपका अपना नुकसानः PM Modi

PM मोदी  ने कहा कि बेहतरीन कनेक्टिविटी देश की प्राथमिकता है और बीते छह सालों में देश में इन पर फोकस बढ़ा है. आर्थिक प्रगति का रास्ता भी इसी से जाता है. अब मालगाड़ियों के लिया बनाया गया विशेष रास्ता इसमें सहायक भूमिका निभाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2020, 12:57 PM IST
  • PM ने कहा कि बेहतरीन कनेक्टिविटी देश की प्राथमिकता है, और बीते छह सालों में देश में इन पर फोकस बढ़ा है
  • मालगाड़ियां जब समय पर पहुंचेगी तो हमारा लॉजिस्टिक नेटवर्क सस्ता हो जाएगाः PM Modi
प्रदर्शनों में देश की संपत्ति का नुकसान आपका अपना नुकसानः PM Modi

नई दिल्ली: Pm Narendra Modi ने मंगलवार को देशवासियों को बड़ी सौगात दी. PM Modi ने Indian Railways के Dedicated Freight Corridor, DFC के एक हिस्से का उद्घाटन किया. यह हिस्सा 351 किमी लंबा है, जो कि कानपुर के पास न्यू भाऊपुर और न्यू खुर्जा के बीच बनाया गया है. PM Modi ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन किया, साथ ही कहा कि DFC के जरिए भारतीय रेलवे नया कीर्तिमान गढ़ेगा. 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया उद्घाटन
जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समारोह में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. PM Modi ने कहा कि 'आज का दिन भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत को 21वीं सदी की नई पहचान देने वाला है.

भारत और भारतीय रेल का सामर्थ्य बढ़ाने वाला है. आज हम आजादी के बाद का सबसे बड़ा और आधुनिक रेल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट धरातल पर उतरता देख रहे हैं.'

यह भी पढ़िएः देश में दौड़ी पहली ड्राइवरलेस मेट्रो, PM Modi के संबोधन की बड़ी बातें

फ्रेट कॉरिडोर आत्मनिर्भर भारत के माध्यमः पीएम मोदी
PM ने कहा कि बेहतरीन कनेक्टिविटी देश की प्राथमिकता है, और बीते छह सालों में देश में इन पर फोकस बढ़ा है. आर्थिक प्रगति का रास्ता भी इसी से जाता है. अब मालगाड़ियों के लिया बनाया गया विशेष रास्ता इसमें सहायक भूमिका निभाएगा.

मालगाड़ियां जब समय पर पहुंचेगी तो हमारा लॉजिस्टिक नेटवर्क सस्ता हो जाएगा, देश में उद्योग के लिए बेहतर माहौल बनेगा, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बढ़ेगी, निवेश के लिए भारत और आकर्षक बनेगा, देश में रोज़गार के अनेक अवसर तैयार होंगे. ये फ्रेट कॉरिडोर आत्मनिर्भर भारत के बहुत बड़े माध्यम बनेगे.

कम लेट होंगी ट्रेनें
पीएम मोदी ने कहा कि पहले फोकस ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर रहता था, लेकिन पटरी का ख्याल नहीं किया गया. हमारी सरकार ने रेल ट्रैक पर निवेश किया, फाटकों से मुक्त किया और स्पीड पर फोकस किया गया. अब भारतीय रेल सुरक्षित हुई है, वंदे भारत जैसी सेमीहाइस्पीड ट्रेन चल रही है.

भारत में अब आधुनिक ट्रेनों का निर्माण हो रहा है, जिसे निर्यात भी किया जा रहा है. अभी देश में ईस्टर्न और वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर को विकसित किया जा रहा है, ताकि माल एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सके. पीएम ने कहा कि अब यात्री ट्रेन कम लेट होगी, साथ ही मालगाड़ी तेजी से काम करेगी.

...जब प्रदर्शनों में निशाना बनती है रेल
उद्घाटन के दौरान अपनी बातों में PM Modi ने देश में होने वाले प्रदर्शनों को भी शामिल किया. PM ने कहा कि जिस रेलवे को अकसर निशाना बनाया जाता है वो किस सेवा भाव से मुश्किल परिस्थितियों में भी देश के काम आती है ये Corona काल में दिखा है. हम प्रदर्शनों और आंदोलनों में देखते हैं कि सबसे पहले इन्फ्रास्ट्रक्चर ही निशाना बनता है. रेलवे को भी निशाना बनाया जाता है. यह मानसिकता देश की संपत्ति और इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचाने की है. 

इन्फ्रास्ट्रक्चर का नुकसान आपका नुकसानः PM Modi
प्रदर्शनों में हम भूल जाते हैं कि यह आधारभूत ढांचा और संपत्ति किसी भी नेता या दल की नहीं है, बल्कि देश की है. इसमे समाज के हर वर्ग का पसीना शामिल है. ऐसे में अगर किसी संपत्ति को नुकसान होता है, तो गरीब का नुकसान होता है. 

राजनीतिक दलों को स्पर्धा करनी है तो इंफ्रास्ट्रक्चर की क्वालिटी, स्पीड और स्केल पर चर्चा होनी चाहिए. 
2014 से पहले इस परियोजना के लिए जो पैसा भी स्वीकृत हुआ, वो सही तरीके खर्च नहीं हो पाया. 2014 में इस परियोजना के लिए फिर से फाइलों को खंगाला गया. तेजी से काम को बढ़ाया गया. अगले कुछ महीनों में ही 1100 किमी. का काम पूरा हो जाएगा. 

यह भी पढ़िएः PM Modi ने एक बार फिर किसानों को दिया बड़ा संदेश, 100वीं किसान रेल का तोहफा

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़