दुनिया के विकास का इंजन बनेगा भारत, ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

वैश्विक मंच पर पीएम मोदी ने कहा- आने वाले वर्षों में भारत दुनिया की वृद्धि का इंजन बनेगा. भारत जल्द ही पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2023, 10:24 PM IST
  • ब्रिक्स सम्मेलन को पीएम ने किया संबोधित.
  • बोले- 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत.
दुनिया के विकास का इंजन बनेगा भारत, ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जोहान्सबर्ग पहुंचे. सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है- भारत के पास दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र है, देश में 100 से भी ज्यादा यूनिकॉर्न मौजूद हैं. आने वाले वर्षों में भारत दुनिया की वृद्धि का इंजन बनेगा. भारत जल्द ही पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा.

इससे पहले देश के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, -दक्षिण अफ्रीका के उप राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री के आगमन पर उनका स्वागत किया.' जोहान्सबर्ग के लिए रवाना होने से पहले मोदी ने कहा, 'मैं दक्षिण अफ्रीक की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं. ब्रिक्स विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा अपना रहा है.'

प्रधानमंत्री ने कहा- हम मानते हैं कि ब्रिक्स विकास की अनिवार्यताओं और बहुपक्षीय सिस्टम में सुधार सहित पूरे वैश्विक दक्षिण के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है. उन्होंने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन ब्रिक्स को सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास की समीक्षा करने का एक उपयोगी अवसर प्रदान करेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 22-24 अगस्त के बीच ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री 25 अगस्त को ग्रीस का भी दौरा करेंगे.

ये भी पढ़ेंः  Dynasty Politics : इस देश में पीएम ने अपने बेटे को बनाया भावी प्रधानमंत्री, ज्यादातर संसद सदस्य नेताओं के बेटे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़