सोनाली फोगाट हत्या केस: पोस्टमॉर्टम से हुआ बड़ा खुलासा, आरोपी सुधीर सांगवान गिरफ्तार

बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की मौत के मामले में गोवा पुलिस ने हत्या का केस दर्ज किया है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. मामले में सहयोगी सुधीर सांगवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2022, 06:30 PM IST
  • सोनाली फोगाट केस में बड़ा खुलासा
  • पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सामने आई ये बात
सोनाली फोगाट हत्या केस: पोस्टमॉर्टम से हुआ बड़ा खुलासा, आरोपी सुधीर सांगवान गिरफ्तार

नई दिल्ली: सोनाली फोगाट की मौत के मामले में हत्या का आरोप जुड़ गया है. दो सहयोगियों को आरोपी बनाया गया है. सोनाली फोगाट की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है. अधिकारी ने ये बताया है कि रिपोर्ट में 'शरीर पर किसी कुंद वस्तु से जबरन कई बार वार करने' का उल्लेख है.

सोनाली फोगाट की हुई है हत्या?
अधिकारी ने बताया कि गोवा पुलिस ने भाजपा नेता सोनाली फोगाट की मौत के मामले में हत्या की धारा जोड़ी है. गोवा पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता सोनाली फोगाट के पोस्टमॉर्टम (पोस्टमॉर्टम) के तुरंत बाद उनके दो सहयोगियों के खिलाफ गुरुवार को हत्या का आरोप दर्ज किया है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि 42 वर्षीय फोगाट की मौत से जुड़े मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) को जोड़ा गया है.

आरोपी सुधीर सांगवान गिरफ्तार
उन्होंने बताया कि मामले में सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी को आरोपी बनाया गया है. पुलिस ने सुधीर सांगवान को गिरफ्तार कर लिया है. फोगाट 22 अगस्त को जब गोवा पहुंची थीं तो सांगवान और वासी उनके साथ थे. सोनाली फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने दोनों के खिलाफ बुधवार को अंजुना थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. आज दिन में गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में फोगाट का पोस्टमॉर्टम किया गया.

मौत के दो दिन बाद उनके परिवार के सदस्यों की सहमति मिल जाने पर सरकारी अस्पताल में पोस्टमॉर्टम किया गया. टिकटॉक से शोहरत हासिल करने वाली हरियाणा के हिसार की भाजपा नेता फोगाट (42) को मंगलवार सुबह उत्तरी गोवा जिले के अंजुना इलाके के सेंट एंथोनी अस्पताल में मृत लाया गया था.

पहले दिल के दौरे की हुई थी बात!
एक पुलिस अधिकारी ने पहले कहा था कि संभवत: दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हुई. इसके बाद पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का एक मामला दर्ज किया था. फॉरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम ने बृहस्पतिवार को पणजी के पास बम्बोलिम स्थित गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (जीएमसीएच) में शव का परीक्षण किया गया. अस्पताल के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

बाद में, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पणजी में मीडिया से कहा कि राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) जसपाल सिंह, फोगाट की मौत के मामले की जांच की निजी तौर पर निगरानी कर रहे हैं. सावंत ने कहा कि डीजीपी इस मामले की जांच के बारे में मीडिया को जानकारी देंगे.

शव का पोस्टमॉर्टम बुधवार को जीएमसीएच में होना था. लेकिन, फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने बुधवार को दावा किया कि उनकी बहन की हत्या उनके दो सहयोगियों ने की. उन्होंने कहा कि गोवा पुलिस द्वारा दोनों व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद ही परिवार पोस्टमॉर्टम की अनुमति देगा.

पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गई
गुरुवार सुबह सोनाली फोगाट के भतीजे मोहिंदर फोगाट ने पीटीआई-भाषा को बताया कि परिवार ने इस शर्त के साथ पोस्टमॉर्टम के लिए सहमति दी है कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाए. उन्होंने कहा, 'पुलिस ने हमें बताया है कि हमारी शिकायत के संबंध में पोस्टमार्टम के बाद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.'

सोनाली फोगाट के भाई ढाका ने गोवा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें दावा किया गया था कि फोगाट की हत्या उनके दो सहयोगियों ने की. उन्होंने कहा कि मौत से कुछ समय पहले सोनाली फोगाट ने अपनी मां, बहन और परिवार के एक अन्य व्यक्ति से बात की थी.

ढाका ने कहा कि वह परेशान लग रही थीं और उन्होंने अपने दो सहयोगियों के खिलाफ शिकायत की. ढाका ने यह भी दावा किया कि हरियाणा में उनकी बहन के फार्महाउस से सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप और अन्य महत्वपूर्ण चीजें उनकी मृत्यु के बाद गायब हो गई हैं.

ढाका ने पुलिस शिकायत में आगे आरोप लगाया कि तीन साल पहले, उनकी बहन के एक सहयोगी ने खाना में कुछ मिलाने के बाद उनका यौन शोषण किया और बाद में उनको ब्लैकमेल किया. फोगाट के भाई की शिकायत पर अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है. मुख्यमंत्री सावंत ने बुधवार को कहा कि राज्य पुलिस सोनाली फोगाट की मौत की विस्तृत जांच कर रही है. उन्होंने कहा था कि डॉक्टरों और डीजीपी जसपाल सिंह की राय को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि फोगाट की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई.

इसे भी पढ़ें- विधायक टी राजा पुलिस फिर गिरफ्तार, कहा- मैं किसी से डरता नहीं हूं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़