राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने अटल जी को 95वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी जयंती पर याद किया है. उन्होंने उनकी समाधि स्थल 'सदैव अटल' पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये.

राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने अटल जी को 95वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि

दिल्ली: आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के संस्थापक अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती है. पूरे देश में अटल जी को श्रद्धांजली दी जा रही है. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल सदैव अटल पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. साथ में  गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए.

पीएम ने ट्वीट करके किया याद

पीएम मोदी ने ट्वीट कर अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “देशवासियों के दिलों में बसे पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जन्म-जयंती पर कोटि-कोटि नमन.“

लखनऊ में उनके नाम से बनेगा मेडिकल कॉलेज

पीएम नरेंद्र मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर लखनऊ में उनके नाम से बन रहे मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करने वाले हैं. नरेंद्र मोदी लखनऊ के लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का भी लोकार्पण करेंगे. बता दें कि सुशासन दिवस पर बीजेपी देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रही है. अटल बिहारी की जयंती पर लखनऊ में आज जगह-जगह तहरी भोज कराया जाएगा.

 लोकभवन में अष्टधातु की प्रतिमा लगेगी

प्रधानमंत्री अमौसी एयरपोर्ट से सीधे लोकभवन पहुंचेंगे, जहां अटल प्रतिमा का अनावरण करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री अटलजी के साथ के संस्मरणों को भी साझा करेंगे. अटल बिहारी वाजपेयी की अष्टधातु की यह प्रतिमा राजस्थान के जयपुर में तैयार की गई है. इसका भार 4000 किलो है. इसकी लागत 89 लाख रुपये है. प्रतिमा में 90% से ज्यादा तांबे का प्रयोग किया गया है. 

ये भी पढ़ें- अटल जी के जन्मदिवस पर दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत