Surinder Choudhary: कौन हैं सुरिंदर चौधरी, जो बने Jammu Kashmir के उपमुख्यमंत्री; क्यों कहे जाते हैं जायंट किलर?

 Who is Surinder Choudhary Deputy CM Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में मुख्यमंत्री और मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह हो गया है. उमर अब्दुल्ला ने CM पद की शपथ ली है. जबकि सुरिंदर चौधरी ने डिप्टी CM पद की शपथ ली. आइए, जानते हैं कि सुरिंदर चौधरी कौन हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2024, 12:23 PM IST
  • सुरिंदर चौधरी बने डिप्टी सीएम
  • भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष को हराया
Surinder Choudhary: कौन हैं सुरिंदर चौधरी, जो बने Jammu Kashmir के उपमुख्यमंत्री; क्यों कहे जाते हैं जायंट किलर?

नई दिल्ली: Who is Surinder Choudhary Deputy CM Jammu Kashmir:जम्मू-कश्मीर में नई सरकार का गठन हो गया है. उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. डिप्टी CM के रूप में सुरिंदर चौधरी ने शपथ ली है. उमर अब्दुल्ला की पार्टी के 3 हिंदू नेता विधायक बने हैं, सुरिंदर इन्हीं में से एक हैं.

सुरिंदर चौधरी जायंट किलर क्यों?
सुरिंदर चौधरी को जायंट किलर भी कहा जा रहा है. उन्होंने भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना को चुनाव हराया था. इससे पहले सुरिंदर चौधरी  महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) में भी रहे हैं.

PDP में भी रह चुके हैं सुरिंदर चौधरी
साल 2014 में भी सुरिंदर चौधरी ने नौशेरा से ही चुनाव लड़ा था, लेकिन तब रवींद्र रैना 10 हजार वोटों से चुनाव जीत गए थे. 2014 के चुनाव में रवींद्र और सुरिंदर के बीच मारपीट भी हुई थी. इस बार सुरिंदर ने रवींद्र को 7819 वोट के अंतर से चुनाव हराया है.

सुरिंदर चौधरी के पास कितनी संपत्ति? (Surinder Choudhary Net Worth)
चुनावी हलफनामे के मुताबिक, सुरिंदर चौधरी के पास करीब 2.3 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी कमाई का जरिया विधायक के तौर पर आने वाली पेंशन और मकान का किराया है. वे 12वीं पास हैं, उन्होंने 1987 में जम्मू-कश्मीर राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास की थी.

इंडिया गठबंधन के दिग्गज नेता मौजूद रहे
जम्मू-कश्मीर में हुए शपथ ग्रहण समारोह में इंडिया गठबंधन ने अपनी ताकत दिखाई. कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी प्रमुख और यूपी के पूर्व CM अखिलेश यादव, PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती, AAP नेता संजय सिंह, CPI नेता डी राजा समेत इंडिया गठबंधन के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे.

कांग्रेस ने सरकार से बाहर रहकर दिया समर्थन
बता दें कि कांग्रेस ने सरकार से बाहर रहते हुए समर्थन दिया है. कांग्रेस पार्टी के किसी नेता या विधायक ने मंत्री पद की शपथ नहीं ली है. गौरतलब है कि NC और कांग्रेस ने गठबंधन में ये चुनाव लड़ा. 

ये भी पढ़ें- Omar Abdullah Wife: उमर अब्दुल्ला की लव स्टोरी... हिंदू लड़की को दे बैठे थे दिल, अब सुप्रीम कोर्ट में लड़ रहे आपसी लड़ाई!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़