अमेरिकी यात्रा पर जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

अपनी इस यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात और बातचीत करेंगे. राजनाथ सिंह की यह यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों, विभिन्न स्तरों पर रक्षा संबंधों में लगातार हो रही प्रगति की पृष्ठभूमि में हो रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2024, 11:15 PM IST
  • अमेरिका अहम यात्रा करेंगे राजनाथ.
  • जानें किन मद्दों पर हो सकती है चर्चा.
अमेरिकी यात्रा पर जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

नई दिल्ली. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका की आधिकारिक यात्रा करेंगे. उनकी यह यात्रा भारत-अमेरिका रक्षा संबंध को लेकर काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. माना जा रहा है कि इस यात्रा से भारत व अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूती मिलेगी.

जापान के रक्षा मंत्री से मुलाकात
अमेरिका  यात्रा से पहले मंगलवार को राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में जापान के रक्षा मंत्री के साथ एक अहम मुलाकात की थी. बुधवार को अमेरिका यात्रा के विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए रक्षा मंत्रालय ने बताया कि राजनाथ सिंह 23 से 26 अगस्त तक अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. रक्षा मंत्री की यह यात्रा अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के निमंत्रण पर हो रही है.

बता दें कि 23 अगस्त को अमेरिका पहुंचने के बाद रक्षा मंत्री अपने अमेरिकी समकक्ष व अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. राजनाथ सिंह यहां राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के सहायक जेक सुलिवन से भी वार्ता करेंगे. राजनाथ सिंह अमेरिका में रक्षा उद्योगों पर भी चर्चा करेंगे. अमेरिका में मौजूदा और भविष्य के रक्षा सहयोग के बारे में रक्षा उद्योग के साथ एक उच्च स्तरीय गोलमेज बैठक आयोजित की जानी है. इस गोलमेज बैठक की अध्यक्षता भी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ही करेंगे.

भारतीय समुदाय से करेंगे मुलाकात
अपनी इस यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात और बातचीत करेंगे. राजनाथ सिंह की यह यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों, विभिन्न स्तरों पर रक्षा संबंधों में लगातार हो रही प्रगति की पृष्ठभूमि में हो रही है. भारत का मानना है की रक्षा मंत्री की यह अमेरिकी यात्रा काफी महत्वपूर्ण है. इस यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी मजबूत होगी. साथ ही भारत और अमेरिका की साझेदारी और अधिक व्यापक होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- भारत बंद के बाद दिल्ली-NCR में शुरू हो जाएगी ऑटो-टैक्सी की हड़ताल, जानें- किसने किया आह्वान और क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़