रामनाथ कोविंद होंगे सोनिया गांधी के नए पड़ोसी, इस बंगले और यूपीए बनने का है खास कनेक्शन

रामनाथ कोविंद अब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नए पड़ोसी होंगे. कोविंद कार्यकाल पूरा होने के बाद राष्ट्रपति भवन से 12, जनपथ चले जाएंगे. रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को पूरा होगा. उसके बाद 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 05:38 PM IST
  • 10 जनपथ में रहती हैं सोनिया गांधी
  • 12 जनपथ होगा कोविंद का ठिकाना
रामनाथ कोविंद होंगे सोनिया गांधी के नए पड़ोसी, इस बंगले और यूपीए बनने का है खास कनेक्शन

नई दिल्ली: निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नए पड़ोसी होंगे. कोविंद कार्यकाल पूरा होने के बाद राष्ट्रपति भवन से 12, जनपथ चले जाएंगे. रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को पूरा होगा. उसके बाद 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह होगा.

10 जनपथ में रहती हैं सोनिया गांधी
सोनिया गांधी 10, जनपथ में रहती हैं, जबकि रामनाथ कोविंद 12 जनपथ में रहेंगे, जो लुटियंस दिल्ली के सबसे बड़े बंगलों में से एक है. इस बंगले में पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान करीब 30 साल तक रहे. साल 2020 में उनके निधन के बाद भी उनका परिवार वहीं बना रहा, लेकिन हाल ही में उनके बेटे और लोकसभा सांसद चिराग पासवान ने यह बंगला खाली कर दिया.

12 जनपथ में ही सोनिया ने की थी पासवान से मुलाकात
बता दें कि 12 जनपथ वही बंगला है, जिसमें साल 2004 में सोनिया ने पासवान से मुलाकात की थी और यूपीए का गठन हुआ था. जल्द ही रामनाथ कोविंद यहां रहने आएंगे, फिलहाल उनके परिवार का सामान बंगले में लाया जा रहा है.

बंगले की बढ़ाई जा रही है सुरक्षा
बंगले में रंग-रोगन हो रहा है और फर्नीचर बदले जा रहे हैं. सुरक्षाकर्मियों के लिए बने कमरों की भी रंगाई की जा रही है. वहीं, सुरक्षा कारणों से बंगले के चारों ओर कंटीले तार लगाए गए हैं.

रामनाथ कोविंद को मिलेंगे सरकारी भत्ते
रामनाथ कोविंद को जीवनभर कई तरह के सरकारी भत्ते मिलते रहेंगे. राष्ट्रपति की पत्नी सविता कोविंद को भी 30,000 रुपये की सहायता राशि मिलती रहेगी.

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. 21 जुलाई यानी गुरुवार को इसका चुनाव का रिजल्ट आएगा. सत्तारूढ़ एनडीए ने जहां द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है, वहीं यशवंत सिन्हा विपक्ष के प्रत्याशी हैं. द्रौपदी मुर्मू के भारत की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति बनने की प्रबल संभावना है.

यह भी पढ़िएः नूंह के बाद रांची में महिला एसआई की वाहन से कुचलकर हत्या, पशु तस्करी से जुड़ा है मामला

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़