भूकंप के झटके से रोहतक कांपा, NCR में छोटे अंतराल के बाद फिर लगे झटके

 हरियाणा के रोहतक में बीती देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.9 दर्ज की गई. रोहतक में भूकंप के झटके बुधवार रात 1.50 में आए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी है. 

भूकंप के झटके से रोहतक कांपा, NCR में छोटे अंतराल के बाद फिर लगे झटके

रोहतकः भूकंप का सिलसिला जारी है. कोरोना संक्रमण और बाढ़-बारिश जैसी प्राकृतिक आपदा के बीच लगातार भूकंप का आना अपने आप में डर की एक वजह बना हुआ है. मई-जून में दिल्ली-एनसीआर भूकंप से खूब कांपा है. लेकिन इसके बाद भूकंप का रुख पूर्वोत्तर के राज्यों की ओर हो गया. एक बार फिर भूकंप के झटके एनसीआर में लौट कर आए हैं. इस बार रोहतक में झटके लगे हैं. 

भूकंप का केंद्र 14 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में था
जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के रोहतक में बीती देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.9 दर्ज की गई. रोहतक में भूकंप के झटके बुधवार रात 1.50 में आए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी है. सेंटर के अनुसार भूकंप का केंद्र रोहतक में 14 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की ओर 5 किमी की गहराई में था. 

हिमालयी प्लेटों में लगातार हो रहा है परिवर्तन
भूकंप में किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. हाल के महीने में दिल्ली आसपास के कई इलाकों में भूकंप के झटके आए हैं. देश के और भी कई हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए लेकिन क्षति की कोई घटना सामने नहीं आई.

भूवैज्ञानिकों के अनुसार हिमालयी प्लेटों में हलचल के कारण लगातार भूकंप आ रहे हैं. प्लेट निरंतर गति कर रही है, इसके कारण हल्की तीव्रता के कंपन उत्पन्न हो रहे हैं. यह छोटे भूकंप किसी बड़ी आपदा की ओर भी इशारा कर रहे हैं. 

पाकिस्तान में चल रही एक रैली में धमाका, 30 लोग घायल

UAE- बेरूत ब्लास्ट के बाद अब अरब में भीषण आग, सब्जियों का मार्केट हो गया खाक