स्पाइसजेट को DGCA का कारण बताओ नोटिस, प्लेन में 18 दिनों में 8 बार आई तकनीकी खराबी

 स्पाइस जेट के विमानों में लगातार आ रही खराबी के बाद नागरिक उड्डयन महानियंत्रक की तरफ से स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2022, 02:51 PM IST
  • स्पाइसजेट को डीजीसीए को नोटिस
  • तकनीकी खराबी के चलते कारण बताओ नोटिस
स्पाइसजेट को DGCA का कारण बताओ नोटिस, प्लेन में 18 दिनों में 8 बार आई तकनीकी खराबी

नई दिल्ली. प्रमुख भारतीय एविएशन कंपनी स्पाइस जेट को नागरिक उड्डयन महानियंत्रक (DGCA)  की तरफ से कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. बता दें कि, स्पाइस जेट के विमानों में लगातार आ रही खराबी के बाद नागरिक उड्डयन महानियंत्रक की तरफ से स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. 

पिछले 18 दिनों में 8 बार आई तकनीकी खराबी

बता दें कि, डीजीसीए की तरफ से यह कदम पिछले 18 दिनों में तकनीकी खराबी की आठ घटनाओं के बाद उठाया गया है. डीजीसीए द्वारा सितंबर 2021 में स्पाइसजेट के ऑडिट में पाया गया कि कलपुर्जों के आपूर्तिकर्ताओं को नियमित आधार पर भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिससे कलपुर्जों की कमी हो रही है.

सुरक्षित हवाई सेवाएं देने में नाकाम रही है स्पाइसजेट

नागरिक उड्डयन महानियंत्रक (DGCA) के मुताबिक स्पाइस जेट एयरलाइन विमान नियम, 1937 के तहत सुरक्षित, दक्ष और विश्वसनीय हवाई सेवाओं को सुनिश्चित करने में नाकाम रही है. बता दें कि, मंगलवार को दिल्ली-दुबई उड़ान को फ्यूल इंडिकेटर में खराबी होने के बाद विमान को पाकिस्तान के कराची में इमरजेंसी लैंडिंग कराई थी. 

वहीं, इसी दिन कांडला-मुंबई उड़ान को बीच हवा में विंडशील्ड में दरार आने के बाद मुंबई में लैंड कराया गया था. मंगलवार को इन दो घटनाओं के सामने आने के बाद पिछले 18 दिनों में स्पाइस जेट के विमानों में तकनीकी खरीबी की 8 घटनाएं सामने आ गई हैं. डीजीसीए के मुताबिक, इन सभी घटनाओं की गंभीरता से जांच चल रही है. 

स्पाइसजेट के विमान में लगी थी आग

बता दें कि पिछले महीने यानी 19 जून को स्पाइसजेट के विमान में आग लगने की घटना सामने आई थी. पटना से दिल्ली जाते वक्त विमान के इंजन में पक्षी घुस जाने की वजह से प्लेन में आग लग गई थी. प्लेन में उस वक्त 185 यात्री सवार थे. हालांकि उस घटना में कोई भी नुकसान नहीं हुआ था. 

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान, दिल्ली में आयोजित होगा भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़