एसटी दर्जा मांग रहे 6 समुदाय, सीएम बोले- राज्य सरकार त्रिपक्षीय बैठक को तैयार

आदिवासी चुटिया, कूच राजबंशी, मटक, मोरान और ताई अहोम समुदाय के प्रतिनिधियों से उनके एसटी दर्जे को लेकर बैठक की. सीएम ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 10:13 AM IST
  • 12 समुदायों को एसटी का दर्जा देने का विरोध
  • केंद्र इन समुदाय को छोड़ 12 समुदाय को दे रहा दर्जा
एसटी दर्जा मांग रहे 6 समुदाय, सीएम बोले- राज्य सरकार त्रिपक्षीय बैठक को तैयार

गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार और अनुसूचित जनजाति (ST) के दर्जे की मांग कर रहे छह समुदायों के प्रतिनिधि इस मुद्दे का समाधान करने के लिए त्रिपक्षीय वार्ता करने को सहमत हो गए हैं. 

ये समुदाय कर रहे मांग
शर्मा ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘आदिवासी चुटिया, कूच राजबंशी, मटक, मोरान और ताई अहोम समुदाय के प्रतिनिधियों से उनके एसटी दर्जे को लेकर बैठक की. उनकी चिंताओं को सुनने के साथ-साथ हमारी सरकार द्वारा उन्हें एसटी का दर्जा देने के लिए उठाए गए कदमों की ओर उनका ध्यान भी आकर्षित कराया.’’ 

सीएम ने क्या बोले
सीएम ने कहा कि वे एक त्रिपक्षीय वार्ता सहित और बैठकें करने पर सहमत हुए. उन्होंने बताया कि त्रिपक्षीय वार्ता में सरकार, इन समुदायों और अन्य आदिवासी संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे, ‘ताकि इन समुदायों को एसटी दर्जा देने के संबंध में मतभेदों को दूर किया जा सके और सौहर्द्रपूर्ण महौल बनाया जा सके.’’ बता दें कि कि ये छह समुदाय केंद्र सरकार द्वारा उन्हें छोड़कर पांच अन्य राज्यों में 12 समुदायों को एसटी का दर्जा देने का विरोध कर रहे हैं. 

यह भी पढ़िए:  Congress President Election: क्या है कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया, मिलते हैं ये बड़े अधिकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़