अयोध्या: जहां राम के लिए धरती पर आए थे सूर्यदेव, उस कुंड का कायाकल्प करेगी योगी सरकार

योगी सरकार अयोध्या राम मंदिर के पास स्थित सूर्य कुंड का कायाकल्प कराएगी. 2024 अयोध्या में राममंदिर के उद्घाटन से पहले यूपी सरकार इस प्रोजेक्ट को पूरा करेगी. राम नगरी अयोध्या का पुराना वैभव वापस लौटाने के लिए सरकार की लगातार कोशिश जारी है. रामनगरी से चार किलोमीटर दूर दर्शन नगर में सूर्यकुंड स्थित है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2023, 12:17 PM IST
  • सौंदर्यीकरण का काम तकरीबन पूर्ण हो चुका है
  • मार्च तक इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा
अयोध्या: जहां राम के लिए धरती पर आए थे सूर्यदेव, उस कुंड का कायाकल्प करेगी योगी सरकार

अयोध्या. 2024 अयोध्या में राममंदिर के उद्घाटन से पहले योगी आदित्यनाथ सरकार त्रेतायुगीन वैभवशाली रामनगरी को अलौकिक रूप देने के प्रयास में राज्य सरकार जुटी है. राम की पैड़ी के बाद योगी सरकार रामनगरी से 4 किलोमीटर दूर दर्शन नगर में स्थित सूर्यकुंड का भी सौंदर्यीकरण कर रही है, जिसका काम तकरीबन पूर्ण हो चुका है और मार्च तक इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा. जल्द यहां पूजन अर्चन शुरू हो जाएगा. होली के बाद किसी भी समय इसका उद्घाटन भी किया जा सकता है.

क्या है पौराणिक कथा
सूर्य कुंड की मान्यता है कि जब भगवान राम का राज्याभिषेक हो रहा था, तब सारे देवता अयोध्या आए थे और उनमें सूर्य देवता भी थे. सूर्य देवता दर्शन नगर के पास रुके थे, जिसको आज सूर्य कुंड के नाम से जाना जाता है और वहां पर सूर्य देवता का एक मंदिर भी है. 

अयोध्या की यात्रा पूर्ण नहीं होगी इसके बिना
सूर्यकुंड पर राम राज्याभिषेक के समय सूर्य देव के धरती पर अवतरण की जो कहानी है, जिसे सूर्य कुंड की वैभव गाथा जोड़ी जाती हैं. सूर्यकुंड के देखे बिना उनकी अयोध्या की यात्रा पूर्ण नहीं होगी. सूर्य कुंड के मंदिर को पुरानी पद्धति यानी कि चूना और गुड़ के माध्यम से बनाया जा रहा है. उसके ऊपर आधारित एक लाइट एंड साउंड शो के रूप में सूर्य कुंड पर प्रदर्शित किया जाएगा.

क्या योगी सरकार का प्लान
अयोध्या के आसपास जो पौराणिक स्थल हैं उनको विकसित किया जा रहा है. उसी में सबसे पहले सूर्यकुंड को विकसित किया जा रहा है और यह कार्य मार्च में पूरा कर लिया जाएगा. 

अयोध्या में 3 दिन पर्यटकों को रोकने का प्लान
योगी सरकार की मंशा है कि अयोध्या में पर्यटकों को कम से कम अयोध्या में 3 दिन रोका जाए ,ताकि वो 3 दिन तक भ्रमण कर सके और खरीदारी भी कर सके. अयोध्या के प्राचीन मठ, मंदिर और कुंडों को भी देख सके. साथ ही उनके बारे में जान सकें. इससे व्यापार बढ़ेगा. 

क्या कहते हैं अधिकारी
अयोध्या के नगर आयुक्त विशाल सिंह ने दावा किया कि जो भी श्रद्धालु और पर्यटक अयोध्या आएंगे उन्हें इसकी पूरी जानकारी मिलेगी. फूड कोर्ट से लेकर बैठने तक की यहां सुविधा होगी. सूर्य कुंड को खूबसूरत बनाने के लिए यहां चार भव्य गेट बनाए गए हैं.सूर्य कुंड का लगभग 90 फीसद काम पूरा हो चुका हैं, मार्च में इसे पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़िए- UP Warriorz WPL 2023 Schedule: दिल्ली के खिलाफ कैंपेन का आगाज करेगी आरसीबी, जानें कैसी है पूरी टीम और शेड्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़