द लांसेट की डरावनी रिपोर्ट: हवा में फैलता है कोरोना, घर और अस्पताल भी असुरक्षित

प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल 'द लांसेट' में कोरोना को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना हवा के जरिए आसानी से फैलता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2021, 02:57 PM IST
  • नए कोरोना संक्रमण में मास्क को भी पाया असुरक्षित
  • अस्पतालों और घरों में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण
द लांसेट की डरावनी रिपोर्ट: हवा में फैलता है कोरोना, घर और अस्पताल भी असुरक्षित

नई दिल्ली: देशभर में एक बार फिर से कोरोना की लहर दौड़ पड़ी है. लगातार कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार और प्रशासन फिर से सख्ती अपना रही है. वहीं पिछले 24 घंटों में जो कोरोना का नया मामला आया है, उसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

महज 24 घंटे में भारत में कोरोना के कुल 2 लाख 34 हजार से ऊपर नए केस सामने आए हैं. वहीं कोविड 19 से जुड़ा एक नया रिपोर्ट सामने आया है जिसमें कोरोना को लेकर नए दावे पेश किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें-जेल से बाहर आएंगे लालू यादव? दुमका कोषागार केस में जमानतन.

प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल 'द लांसेट' में कोरोना को लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है जिसमें बताया गया है कि एक स्टडी के अनुसार कोविड का संक्रमण ज्यादातर ट्रांसमिशन हवा के रास्ते (aerosol) फैल रहा है.

इतना ही नहीं स्टडी में यह भी पाया गया कि जो इंसान क्वारंटीन में रह रहा है. उसकी वजह से क्वारंटीन होटों में सटे हुए कमरों से भी हवा के जरिए नया कोरोना संक्रमण फैल रहा है. यह ट्रांसमिशन बिना खांसी, छींक के भी एक तिहाई केस इमारतों के अंदर संक्रमण बाहर के मुकाबले ज्यादा फैल रहे हैं.

रिपोर्ट में पाया गया कि कड़े नियमों के बावजूद भी अस्पतालों के अंदर संक्रमण लैब में 3 घंटे तक वायरस हवा में संक्रामक हालत में रहता है. इसकी वजह है लैब में SARS-CoV-2 वायरस का हवा में मिलना.

ये भी पढ़ें-Corona in UP: कोरोना की चपेट में उत्तर प्रदेश के अधिकारी, पसरा खौफनाक मंजर.

स्टडी के बाद मास्क को भी नहीं बताया सुरक्षित
जब से द लांसेट की रिपोर्ट जारी हुई है तब से कुछ लोगों का दावा है कि कोरोना से बचने के लिए मास्क भी कोई सुरक्षित उपाय नहीं है. इतना ही नहीं घर, अस्पताल और होटलों को भी इस स्टडी में सुरक्षित नहीं बताया गया है.

लैब भी है असुरक्षित
जहां पर एसी का इस्तेमाल होता है उसे भी असुरक्षित बताया गया है. यहां तक कि लैब में कोरोना की जांच करवाने को भी असुरक्षित बताया गया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़