जानिए कोरोना वायरस से बचाव कार्य में कैसे जुटी है भारत सरकार

चीन में फंसे भारतीयों के दूसरे बैच को लेकर एयर इंडिया का विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच चुका है. एयर इंडिया की इस स्पेशल फ्लाइट से 323 भारतीयों के साथ-साथ मालदीव के सात नागरिकों को भी भारत लाया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2020, 03:20 PM IST
    • जल्द ही 20 एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग शुरू की जाएगी
    • दिल्ली, मुंबई, कोलकाता,चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन एयरपोर्ट्स पर चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है
जानिए कोरोना वायरस से बचाव कार्य में कैसे जुटी है भारत सरकार

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस ने ऐसा कहर बरसाया है कि चीन के साथ-साथ पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है. चीन में जाकर बसने और रहने वाले लोग सारे अपने-अपने देश वापसी कर रहे हैं. जिसके तहत चीन में फंसे हुए भारतीयों को भी भारत लाया जा रहा है. एयर इंडिया के विमान ने फंसे भारतीयों के दूसरे बैच को लेकर दिल्ली पहुंचा. विमान में मौजूद लोगों के साथ राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल के पांच डॉक्टर भी थे, जो पहली बार चीन भेजे गए एयर इंडिया की फ्लाइट में भी साथ गए थे.

भारत में कोरोना की पैठ, केरल में एक और पॉजिटिव केस आया सामने

विमान भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए दोपहर 1.37 बजे के दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से चीनी शहर के लिए रवाना हुआ और शनिवार शाम 5.40 बजे वुहान पहुंचा. एयर इंडिया के मुताबिक विमान ने वुहान से भारतीय समय के अनुसार सुबह 3:10 बजे बजे उड़ान भरी थी और लगभग सुबह 9:20 बजे ये फ्लाइट नई दिल्ली पहुंची है. वुहान से नई दिल्ली की यह उड़ान छह घंटे की थी. मालदीव के यात्रियों को चीन से निकालने में मदद के लिए मालदीव के विदेश मंत्री, अब्दुल्ला शाहिद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का आभार जताया है. उन्होंने कहा, 'वुहान (चीन) से 7 मालदीव के नागरिक खास एयर इंडिया के विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं. दिल्ली पहुंचने पर उन्हें अलग रखा जाएगा. 

अबतक दौ बैच में भारतीयों को चीन से लाया गया 
एयर इंडिया की एक फ्लाइट से 324 भारतीयों का पहला बैच शनिवार को चीन के वुहान शहर से दिल्ली लाया जा चुका है. एयर इंडिया के बी 747 विमान से इन लोगों को दिल्ली लाया गया है. ये विमान काफी बड़ा होता है. चीन से लाए गए लोगों को और आईटीबीपी के आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है. यहां 14 दिनों तक सभी लोगों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा जाएगा. चीन में कोरोनावायरस (China Corona Virus) की वजह से फैल रही खतरनाक बीमारी को ध्यान में रखते हुए भारत ने कई और कदम उठाए हैं. NCoV से संबंधित जानकारी के लिए NCDC कॉल सेंटर की शुरूआत की गई  है. वहीं इसके साथ ही सरकार ने कोरोना वायरस से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए स्वास्थ मंत्रायल @MoHFW_INDIA की वेबसाइट के जरिए भी आम लोगों को जानकारी देना शुरू किया है. NIV पुणे लैब के बाद चार और स्थानों पर वायरस टेस्ट की सुविधा की शुरूआत की गई है, कुछ ही दिनों में 10 और जगहों पर वायरस टेस्ट की सुविधा की शुरूआत की जाएगी.    

कोरोना वायरस पर ग्लोबल रेड अलर्ट, अब तक 9800 लोग संक्रमित

केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?  
केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बताया कि सरकार की ओर से ने अपने सभी हवाईअड्डों (Airport) पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही चीन से आने वाले यात्रियों की जांच खास तौर पर थर्मल सक्रीनिंग की बात कही गई है. भरत ने अपने सात बड़े एयरपोर्ट्स पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की है. जल्द ही 20 एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग शुरू की जाएगी. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता,चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन एयरपोर्ट्स पर चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है.

ट्रेंडिंग न्यूज़