क्या फिर BJP के साथ जाएंगे नीतीश... जानें क्या कहते हैं ये 7 संकेत?

Nitish Kumar Political Future: बीते दो-तीन हफ्तों से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि नीतीश एक बार फिर NDA में जा सकते हैं. दावा किया जा रहा है कि RJD और JDU के बीच सबकुछ ठीक नहीं है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jan 25, 2024, 06:33 PM IST
  • BJP ने अपने विधायक पटना बुलाए
  • नीतीश ने झारखंड की रैली कैंसिल की
क्या फिर BJP के साथ जाएंगे नीतीश... जानें क्या कहते हैं ये 7 संकेत?

नई दिल्ली: Nitish Kumar Political Future: बिहार की सियासत पर पूरा देश टकटकी लगाए हुए बैठा है. बीते दो-तीन हफ्तों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि JDU के अध्यक्ष और सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर RJD से नाता तोड़ने वाले हैं. दावे किए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार की NDA में वापसी हो सकती है. नीतीश कुमार राजनीति के माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं. वो इससे पहले भी RJD का साथ छोड़कर BJP से गठबंधन कर चुके हैं. ऐसे में ये दावे होना लाजमी भी हैं. लेकिन ऐसे कई संकेत हैं जो बताते हैं कि नीतीश फिर से BJP के साथ जा सकते हैं. 

ये 7 संकेत बताते हैं नीतीश का BJP की ओर रुझान

संयोजक नहीं बनना: नीतीश कुमार को INDIA गठबंधन का संयोजक बनाया जा रहा था, लेकिन उन्होंने खुद ही यह पद लेने से मना कर दिया. जबकि नीतीश की पीएम बनने की इच्छा रही है. संयोजक का पद मिलता तो मल्लिकार्जुन खड़गे के बाद नीतीश ही पीएम पद के सबसे प्रबल दावेदार होते. लेकिन उनकी मनाही बताती है कि वो गठबंधन में कुछ खास दिलचस्पी नहीं दिखा रहे. 

अमित शाह का बयान: गृह मंत्री अमित शाह से हाल ही में एक अखबार ने पूछा था कि क्या नीतीश आना चाहेंगे तो BJP उनको NDA में शामिल करेगी? इस पर अमित शाह ने कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव होगा तो हम विचार करेंगे. जबकि पहले की रैलियों में वो कहते रहे हैं कि नीतीश के लिए BJP के दरवाजे बंद हैं. शाह का रुख बदलना बताता है कि BJP का नीतीश के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर है.

नीतीश का ट्वीट: नीतीश ने कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर एक ट्वीट किया, जिसके जरिए उन्होंने परिवारवाद पर हमला किया. फ़िलहाल नीतीश का गठबंधन RJD के साथ है, जिसे लालू के बेटे तेजस्वी चला रहे हैं. ऐसे में ये हमला तेजस्वी और RJD पर माना गया. इससे नीतीश और RJD में दूरियां होने का संकेत मिलता है. 

पीएम को दिया धन्यवाद: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने पर नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया. उन्होंने पीएम का धन्यवाद देते हुए कहा कि बरसों पुरानी मांग पूरी हो गई. इसका मतलब नीतीश के पीएम मोदी के साथ रिश्ते अब भी सहज हैं. 
 
लालू की बेटी का ट्वीट: RJD सुप्रीमो लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, 'समाजवादी पुरोधा होने का करता वही दावा है, हवाओं के तरह बदलती जिनकी विचारधारा है.' हालांकि, बाद में इसे डिलीट कर दिया. माना जा रहा है कि रोहिणी ने नीतीश पर हमला किया है. 

BJP में हाई लेवल मीटिंग: भाजपा में नीतीश की वापसी के मुद्दे पर हाई लेवल मीटिंग होने का दावा किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि पीएम मोदी, अमितशाह और जेपी नड्डा के बीच 3 घंटे की मीतिंह हुई है. इसमें नीतीश वापसी को लेकर चर्चा हुई है. 

विधायक पटना बुलाए: भाजपा ने बिहार के अपने सभी विधायकों को राजधानी पटना बुला लिया है. नीतीश ने भी 4 फरवरी को झारखंड के रामगढ़ में होने वाली अपनी रैली को कैंसिल कर दिया है. इससे साफ़ है कि बिहार की राजनीति का पारा बढ़ने वाला है. 

ये भी पढ़ें- BJP भी नीतीश के स्वागत को तैयार! पार्टी में हाई लेवल मीटिंग होने का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़