France से भारत आ रहे हैं तीन और राफेल लड़ाकू विमान

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) को और शक्तिशाली बनाने के लिए बुधवार को तीन और राफेल लड़ाकू विमान (Raffle Fighter Jets) ने फ्रांस से भारत के लिए उड़ान भर दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2021, 08:31 PM IST
  • भारत आ रहे राफेल विमान
  • राफेल विमानों की ये है तीसरी खेप
France से भारत आ रहे हैं तीन और राफेल लड़ाकू विमान

नई दिल्ली: भारत की सफलता से लगातार दुश्मन देश थर्रा रहे हैं. सरहद पर भले ही चीन और पाकिस्तान से भारत के जंग जैसे हालात हों लेकिन भारत के सैनिक उद्दंड चीन और आतंकी मुल्क पाकिस्तान को करारा सबक सिखा रहे हैं. इस बीच मोदी सरकार की वैश्विक लोकप्रियता के बल पर भारत को राफेल लड़ाकू विमान मिल रहे हैं. फ्रांस से लगातार राफेल विमानों की सप्लाई हो रही है. इस बीच  तीन और राफेल विमान भारत आ रहे हैं.

भारत आ रहे राफेल विमान

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) को और शक्तिशाली बनाने के लिए बुधवार को तीन और राफेल लड़ाकू विमान (Raffle Fighter Jets) ने फ्रांस से भारत के लिए उड़ान भर दी है. जानकारी के अनुसार फ्रांस (France) से तीन राफेल लड़ाकू विमान भारत के लिए उड़ान भर चुके हैं. इस लंबे सफर में ये विमान रास्ते में अबूधाबी में रुकेंगे. वहीं सबसे खास बात यह है कि इस सफर के दौरान राफेल विमान में ईंधन भरा जाएगा.

क्लिक करें- Farmers Protest: किसानों के समर्थन में अभय चौटाला ने विधायक पद से दिया इस्तीफा

राफेल विमानों की ये है तीसरी खेप

उल्लेखनीय है कि तीनों राफेल लड़ाकू विमान 7 हजार किलोमीटर से अधिक का सफर पूरा करेंगे और आज रात ही करीब 11 बजे गुजरात के जामनगर में लैंड करेंगे. रास्ते में आसमान में ही इनमें यूएई के एयरफोर्स के द्वारा फ्यूल भरा जाएगा.  फ्रांस में मौजूद भारतीय दूतावास की ओर से यह जानकारी दी गई है.

क्लिक करें- UP Panchayat Election: उम्मीदवारों को आरक्षण के लिए करना पड़ेगा इंतजार, अफवाहों से बचें वरना हो सकती है दिक्कत

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना को राफेल विमानों की तीसरी खेप मिल जाएगी. एयरफोर्स ने सितंबर 2016 में 36 लड़ाकू विमानों के लिए फ्रांस से 59 हजार करोड़ रुपए का सौदा किया था. भारत में अब राफेल विमानों की संख्या 11 हो जाएगी और तीन राफेल विमानों का दूसरा बैच पिछले साल नवंबर में जामनगर में उतरा था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़