बैंकों के कुल फंसे कर्ज पर RBI का बड़ा बयान- सात सालों में सबसे कम

बैंकों का सकल एनपीए यानी कुल फंसा कर्ज पांच प्रतिशत पर आ गया है, जो सात साल में सबसे कम है. आरबीआई ने ये जानकारी साझा की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 06:51 PM IST
  • बैंकों का कुल फंसा कर्ज पांच प्रतिशत पर आया
  • आरबीआई ने कहा- सात साल में सबसे कम
बैंकों के कुल फंसे कर्ज पर RBI का बड़ा बयान- सात सालों में सबसे कम

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि बैंकों का सकल एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) यानी फंसा कर्ज सात वर्षों के निचले स्तर पांच प्रतिशत पर आ गया है. केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंक व्यवस्था मजबूत बनी हुई है और उनके पास पर्याप्त पूंजी है.

मजबूत बनी हुई है बैंक व्यवस्था- आरबीआई
आरबीआई ने वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (एफएसआर) के 26वें अंक में यह भी कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था बड़े पैमाने पर मंदी के जोखिम के साथ विपरीत हालात का सामना कर रही है. कई झटकों के चलते वित्तीय स्थिति सख्त हो गई है और वित्तीय बाजारों में अस्थिरता बढ़ गई है.

रिपोर्ट में कहा गया, 'भारतीय अर्थव्यवस्था विपरीत वैश्विक हालात का सामना कर रही है. फिर भी मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियाद और स्वस्थ वित्तीय एवं गैर-वित्तीय क्षेत्र के मजबूत बही-खाते के चलते वित्तीय प्रणाली बेहतर स्थिति में है.'

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही ये बड़ी बात
रिपोर्ट की प्रस्तावना में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक वैश्विक जोखिमों के चलते अस्थिरता की आशंका को पहचानता है. उन्होंने कहा, 'रिजर्व बैंक और अन्य वित्तीय नियामक भारतीय अर्थव्यवस्था के सर्वोत्तम हित में, जब भी जरूरी हो, उचित हस्तक्षेप के जरिए वित्तीय प्रणाली की स्थिरता और सुदृढ़ता सुनिश्चित करने के लिए सतर्क और तत्पर रहते हैं.'

मुद्रास्फीति के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि कीमतें बढ़ी हुई हैं, लेकिन मौद्रिक कार्रवाइयों और आपूर्ति पक्ष के हस्तक्षेप से दबाव कम हो रहा है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- iPhone के 'Find My' फीचर का कमाल, हादसे के शिकार को खोजने में फिर साबित हुआ मददगार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़