केन्द्रीय बजट 2021: रक्षा मंत्रालय के लिये मोदी सरकार ने खोला खजाना, इतने रुपये का आवंटन

आम बजट में सरकार ने रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिये उसके बजट में बढ़ोत्तरी की है. इस साल मोदी सरकार ने रक्षा बजट में 7.4 फीसदी का इजाफा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार (Central Government) ने इससे साफ संकेत दे दिया है कि सरकार सेना को मजबूत करने के लिये प्रतिबद्ध है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2021, 05:08 PM IST
  • रक्षा क्षेत्र को मिलेंगे 4 लाख 78 हजार करोड़ रुपये
  • सशस्त्र बलों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा
  • हर साल मोदी सरकार बढ़ा रही रक्षा बजट
केन्द्रीय बजट 2021: रक्षा मंत्रालय के लिये मोदी सरकार ने खोला खजाना, इतने रुपये का आवंटन

नई दिल्ली: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) और LOC पर भारतीय सेना को आतंकी मुल्क पाकिस्तान और चालबाज चीन की साजिशों को मुकाबला करना पड़ता है. इसके लिये रक्षा क्षेत्र का मजबूत होना बहुत आवश्यक है. सोमवार को पेश हुए आम बजट में सरकार ने रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिये उसके बजट में बढ़ोत्तरी की है. इस साल मोदी सरकार ने रक्षा बजट में 7.4 फीसदी का इजाफा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार (Central Government) ने इससे साफ संकेत दे दिया है कि सरकार सेना को मजबूत करने के लिये प्रतिबद्ध है. 

रक्षा क्षेत्र को मिलेंगे 4 लाख 78 हजार करोड़ रुपये

आपको बता दें कि इस साल डिफेंस बजट में 7.4  प्रतिशत का इजाफा किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रक्षा क्षेत्र को 4 लाख 78 हजार करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. इनमें से करीब 1 लाख 16 हजार करोड़ रुपये पेंशन पर खर्च होंगे. बीते वित्त वर्ष में 20 हजार करोड़ रुपये बजट से अतिरिक्त इमरजेंसी डिफेंस खर्चो पर व्यय किए गए थे. 

क्लिक करें- केन्द्रीय बजट 2021: इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने पर मोदी सरकार का जोर, जानिये वित्तमंत्री की बड़ी घोषणाएं

सशस्त्र बलों को सबसे अधिक लाभ मिलेगा

उल्लेखनीय है कि सशस्त्र बलों के लिए आधुनिकीकरण कोष पिछले साल के 1,13,734 रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 1,35,060 करोड़ रुपये हो गया है. जानकारी के मुताबिक चीन का रक्षा पर होने वाला सालाना खर्च करीब 261 अरब डॉलर यानी करीब 19 लाख करोड़ रुपये है. भारत सिर्फ 71 अरब डॉलर यानी करीब 5 लाख करोड़ रुपये सेना पर खर्च करता है. भारत को सरहद पर लगातार चीन से सुकाबला करना पड़ रहा है. LAC पर जारी तनातनी अब तक नहीं हुई है. 

हर साल मोदी सरकार बढ़ा रही रक्षा बजट

गौरतलब है कि 2020-21 के बजट में देश की सुरक्षा को अधिक पुख्ता बनाने के लिए रक्षा क्षेत्र को मिलने वाले बजट में 6 फीसद का इजाफा किया था. इसके अलावा 2019-20 की तुलना में 3.18 लाख करोड़ से बढ़ाकर 2020-21 में 3.37 लाख करोड़ किया गया था. 

आपको बता दें कि सेना के आधुनिकीकरण और नए और अत्‍याधुनिक हथियारों की खरीद के लिए सेना को 1,10,734 करोड़ का आवंटन किया गया था. पिछले साल रक्षा पेंशन के बजट को भी बढ़ाया गया था. 

रक्षामंत्री ने की बजट की तारीफ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट की कई नेताओं ने तारीफ की है. रक्षा बजट में हुई बढ़ोत्तरी से रक्षामंत्री भी खुश हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लोगों को उम्मीद नहीं थी कि इस प्रकार का बजट पेश होगा, क्योंकि इससे पहले भी एक तरह से पांच मिनी बजट पेश हुए हैं। ये बहुत ही शानदार बजट है इस​की जितनी प्रशंसा की जाए वो कम है और रक्षा क्षेत्र के बजट में बढ़ोतरी हुई है. 

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने हाल ही में 114 लड़ाकू विमानों की खरीद को भी मंजूरी दी है जिस पर 1.30 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके अलावा सरकार फ्रांस से राफेल डील भी जारी रखेगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़