Budget 2024: शेयर बाजार से कमाई करने वालों को बड़ा झटका, मोदी सरकार ने मुनाफे पर बढ़ा दिया टैक्स

Union Budget 2024: आम बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. यह फैसला शेयर बाजार को पसंद नहीं आया. इसके बाद बाजार में गिरावट देखने को मिली. वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि इससे निवेशक थोड़े हतोत्साहित हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2024, 02:07 PM IST
  • STCG टैक्स में भी बढ़ोतरी
  • LTCG टैक्स में किया इजाफा
Budget 2024: शेयर बाजार से कमाई करने वालों को बड़ा झटका, मोदी सरकार ने मुनाफे पर बढ़ा दिया टैक्स

नई दिल्लीः Union Budget 2024: वित्त मंत्री ने आम बजट 2024 में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स (STCG) को बढ़ाने का ऐलान किया है. यह फैसला शेयर बाजार को पसंद नहीं आया है. इस घोषणा के बाद शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली. ये टैक्स क्या होता है और इसे बढ़ाना शेयर बाजार को क्यों पसंद नहीं आया, जानिए यहांः

दरअसल शेयर बाजार से हुए मुनाफे पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगता है. ये टैक्स किसी भी स्टॉक को बेचने पर हुए मुनाफे पर लगते हैं लेकिन इनकी सीमा तय है. 

LTCG टैक्स में किया इजाफा (What is LTCG)

लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स की बात करें तो अब तक किसी स्टॉक को एक साल के बाद बेचने पर अगर 1 लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा होता था तो उस पर 10 फीसदी का टैक्स लगता था. लेकिन अब वित्त मंत्री ने इसमें बदलाव किया है. अब 1 लाख की जगह 1.25 लाख से ऊपर के मुनाफे पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा लेकिन यह अब 10 फीसदी की जगह 12.5 फीसदी लगेगा. 

STCG टैक्स में भी बढ़ोतरी  (What is STCG)

इसी तरह किसी स्टॉक को एक साल से पहले बेचने पर अगर उस पर 1 लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा होता था तो उस पर 15 फीसदी का शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगता था लेकिन इसे बढ़ाकर 20 फीसदी करने का ऐलान किया गया है.  इसके अलावा निर्मला सीतारमण ने एफएंडओ लेनदेन पर सुरक्षा लेनदेन कर (STT) को 0.01 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.02 प्रतिशत करने की घोषणा की है.

विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह का टैक्स बढ़ाना निवेशकों को पसंद नहीं आया. निवेशकों का लक्ष्य ज्यादा मुनाफा कमाना होता है. सरकार का ये कदम निवेशकों को हतोत्साहित कर सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे संभावित रूप से आने वाले महीनों में बाजार का व्यवहार बदल जाएगा.

यह भी पढ़िएः Income Tax Budget Updates: इनकम टैक्स पर बड़ी छूट, न्यू टैक्स रिजीम में हुआ बदलाव, स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट भी बढ़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़