UP Block Pramukh Election: जानिये सपा के गढ़ एटा, इटावा, मैनपुरी और फिरोजाबाद में किसने मारी बाजी?

इस बार भाजपा ने तो समाजवादी पार्टी के गढ़ में भी जीत का झंडा बुलंद कर दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2021, 09:51 PM IST
  • फिरोजाबाद में सपा का नहीं खुला खाता
  • मुलायम की मैनपुरी में लहराया भाजपा का भगवा
UP Block Pramukh Election: जानिये सपा के गढ़ एटा, इटावा, मैनपुरी और फिरोजाबाद में किसने मारी बाजी?

लखनऊ: उत्तरप्रदेश में क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का चुनाव और मतगणना शनिवार को संपन्न हुआ. जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की तरह ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भी भाजपा ने परचम लहराया.

2022 विधानसभा चुनाव से पहले पंचायत चुनावों को बहुत अहम माना जा रहा है. इस बार भाजपा ने तो समाजवादी पार्टी के गढ़ में भी जीत का झंडा बुलंद कर दिया. 

इटावा में भाजपा ने लहराया जीत का परचम

भाजपा ने जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में समाजवादी पार्टी के गढ़ माने जाने वाले इटावा में निर्विरोध जीत दर्ज की थी. अब ब्लॉक प्रमुख चुनाव में सपा ने अपनी इज्जत बचा ली. इटावा में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में सपा के 3 प्रत्याशियों को जीत मिली जबकि शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी को भी 3 सीटों पर सफलता मिली. इटावा में शिवपाल ने अखिलेश यादव को अपनी ताकत का अहसास करवा दिया. भाजपा को एक सीट मिली. 

बढ़पुरा में टाई रहने के बाद भाजपा की जीत 

इटावा के बढ़पुरा ब्लॉक से नतीजा टाई रहा. दोनों प्रत्याशियं को 37-37 वोट मिले थे. टाई होने के बाद पर्ची फिकवा कर फैसला हुआ. टाई मुकाबले के बाद बीजेपी के गणेश राजपूत ने जीत दर्ज की है. 

इटावा में चुनाव के दौरान हिंसा और उपद्रव की भी खबरें आई थीं. यूपी के इटावा में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के दौरान बवाल हो गया. किसी ने एसपी सिटी को थप्पड़ मार दिया। इसके बाद पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी. 

फिरोजाबाद में सपा का नहीं खुला खाता

फिरोजाबाद जिले में 9 ब्लॉक हैं, जिसमें 3 ब्लॉक एका, टूंडला और नारखी ब्लॉक में भाजपा के प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके थे, लेकिन आज 6 ब्लॉक में हुए मतदान में 4 ब्लॉक प्रमुख के पद भाजपा की झोली में आ गए. समाजवादी पार्टी इस चुनाव में खाता भी नहीं खोल सकी. 

एटा ने बचाई सपा की इज्जत

एटा जिले में हुए 3 ब्लॉक प्रमुख पदों पर चुनाव के परिणाम घोषित कर दिये गये हैं. दो सीट पर सपा तो एक सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. सपा ने एटा में भाजपा से ज्यादा सलीटों पर जीत दर्ज करके कुछ राहत भरी सांस ली. अलीगंज ब्लॉक से बीजेपी की रेखा शाक्य 19 वोटों से जीती हैं. 

ये भी पढ़ें- पंचायत चुनाव में बंपर जीत के बाद बोले सीएम योगी, BJP के पक्ष में है माहौल

मुलायम की मैनपुरी में लहराया भाजपा का भगवा 

मुलायम सिंह यादव की कर्मभूमि मैनपुरी में ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में इस बार साइकिल नहीं दौड़ी, यहां भगवा रंग गहराया है. भाजपा के आगे मैनपुरी में अखिलेश की साईकिल धड़ाम हो गई. जनपद के नौ ब्लॉकों में से छह में भाजपा, एक में सपा और दो में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है.

2015 में 9 में से 7 पर सपा ने जीत दर्ज की थी. हालांकि 2017 में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद लाए गए अविश्वास प्रस्ताव में सपा के तीन ब्लॉक प्रमुखों को हार का सामना करना पड़ा था. 

आपको बता दें कि लखनऊ, वाराणसी, गाजियाबाद, आगरा, बदायूं, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, गौतमबुद्ध नगर, पीलीभीत, कन्नौज, बांदा, महोबा, ललितपुर, सोनभद्र जिलों की सभी क्षेत्र पंचायतों में भाजपा ने चुनाव जीता है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़