UP Digital attendance: अब कभी भी शिक्षक लगा सकेंगे अटेंडेंस, लेकिन इतने समय तक!

UP Digital attendance issue: स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने कहा कि शिक्षक पूरे दिन स्कूल के समय के दौरान डिजिटाइज रजिस्टर ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 13, 2024, 05:37 PM IST
  • शिक्षकों को 'प्रेरणा ऐप' का लगानी होती है अटेंडेंस
  • समय सीमा की पाबंदी फिलहाल के लिए हटा दी गई
UP Digital attendance: अब कभी भी शिक्षक लगा सकेंगे अटेंडेंस, लेकिन इतने समय तक!

UP Digital attendance issue: अटेंडेंस के डिजिटलीकरण को लेकर सरकारी स्कूल के शिक्षकों और बेसिक शिक्षा विभाग के बीच गतिरोध को हल करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हस्तक्षेप के एक दिन बाद, बेसिक शिक्षा विभाग ने अटेंडेंस लगाने के लिए सुबह 8:30 बजे तक की पाबंदी को हटा दिया है.

शिक्षक पूरे दिन में स्कूल के समय के दौरान डिजिटाइज रजिस्टर ऐप का उपयोग कर सकते हैं. यानी वो अब कभी भी अपनी अटेंडेंस लगा सकते हैं, कोई समय सीमा की पाबंदी फिलहाल के लिए हटा दी गई.

लेकिन कब तक रहेगी छूट
स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने बताया कि जब तक शिक्षकों की अटेंडेंस दर्ज करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से स्थापित या ठीक नहीं कर लिया जाता तब तक डिजिटाइज रजिस्टर ऐप स्कूल के समय तक कभी भी अटेंडेंस लगाने की अनुमित रहेगी.

जिला स्तरीय क्षेत्रीय अधिकारियों ने सुबह 7:30 बजे से 10:30 बजे के बीच विभिन्न विद्यालयों का दौरा किया और शिक्षकों को 'प्रेरणा ऐप' का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया, ताकि शिक्षकों की उपस्थिति पर दबाव डाले बिना मिड-डे मील, छात्रों की उपस्थिति आदि से संबंधित प्रासंगिक जानकारी अपलोड की जा सके. हालांकि, पाया गया कि ऐप को अपडेट करने की आवश्यकता है. बता दें कि यूपी के विभिन्न जिलों में शिक्षकों ने 'प्रेरणा ऐप' के जरिए अटेंडेंस को लेकर होने वाली समस्या को उठाया था और सरकार के प्रति अपना विरोध जताया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़