Weather Update: दिल्ली में गर्मी करेगी लोगों को परेशान, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Weather Update: झारखंड, राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश में मॉनसून वापस एक्टिव हो गया है. सोमवार को इन राज्यों में बारिश होने की संभावना है. वहीं जम्मू, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाको में भी हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Sep 30, 2024, 06:43 AM IST
  • इन राज्यों में एक्टिव हुआ मॉनसून
  • बारिश को लेकर जारी हुआ अलर्ट
Weather Update: दिल्ली में गर्मी करेगी लोगों को परेशान, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

नई दिल्ली: Weather Update: सितंबर का महीना खत्म होती ही मौसम में हल्की ठंडक के ससाथ अक्टूबन के महीने का आगमन होता है, हालांकि इस साल सितंबर के अंत तक देशभर के कई राज्यों में मॉनसून एक्टिव दिखा. वहीं दिल्ली में मॉनसून के खत्म होती है वापस लोगों को चिपचिपी और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम? 
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में सोमवार  30 सितंबर 2024 को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं 1 अक्टूबर 2024 से 4 अक्टूबर 2024  तक अधिकतम तापमान 36 -37 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान के 24-25 डिग्री तक रहने की उम्मीद है. राजधानी दिल्ली मेम दोपहर के समय तेज धूप खिली रहेगी साथ ही अक्टूबर के पहले 4 दिनों में आसमान भी साफ दिखाई देगा.

उत्तर प्रदेश में बारिश 
यूपी में औसत से ज्यादा बारिश होने के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.  इससे प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ का खतरा भी पैदा हो गया है. राहत विभाग के मुताबिक बदायूं, बलिया,कुशीनगर सिद्धार्थ नगर, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी और  गोंडा समेत कई जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर की तरफ या उसके बिल्कुल करीब बह रही हैं. 

इन राज्यों में एक्टिव रहेगा मॉनसून 
मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड, राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश में मॉनसून वापस एक्टिव हो गया है. सोमवार 30 सितंबर 2024 को इन राज्यों में बारिश होने की संभावना है. वहीं जम्मू, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाको में भी हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. असम- मेघालय में भी 2 और 3 अक्टूबर 2024 को भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और नागालैंड में 2 से 4 अक्टूबर 2024  तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.      

यह भी पढ़िएः यूक्रेन युद्ध के बीच परमाणु नीति में कब बदलाव करेगा रूस, पुतिन के प्रवक्ता ने खोला राज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़