Corona Effect: पश्चिम बंगाल में 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

 ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए रविवार से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2021, 07:28 PM IST
  • राज्य में तेजी से बढ़ रहे हैं केस
    कई परीक्षाएं हो चुकी हैं स्थगित
Corona Effect: पश्चिम बंगाल में 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

कोलकाताः कोरोना महामारी से पढ़ाई लिखाई पर भी बुरा असर पड़ा है. कई परीक्षाएं इस महामारी की भेंट चढ़ चुकी हैं. इसी बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना की की दूसरी लहर के जोर पकड़ने के चलते जून में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को शनिवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

राज्य में 30 मई तक लॉकडाउन
एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए रविवार से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है, जिसके बाद यह फैसला लिया गया.
 मुख्य सचिव अलपन बंधोपाध्याय ने कहा कि राज्य की बोर्ड की परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा.
 उन्होंने राज्य सचिवालय में पत्रकारों से कहा कि जून में कोई माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी .' इस मौजूदा समय में परीक्षा कराना खतरे से खाली नहीं होगा. ऐसे में परीक्षाएं आयोजित करने पर विचार नहीं किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेशः शादी में जाने से रोका तो धरने पर बैठ गए दंपति, फिर पुलिस ने उठाया ये कदम

प्रबंध कराना मुश्किलः 
मुख्य सचिव ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं कराने के लिये प्रबंध करना मुश्किल है. दसवीं कक्षा की परीक्षाएं एक जून जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 जून से शुरू होनी थीं.
 बंदोपाध्याय ने कहा कि शिक्षा विभाग दोनों परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम तैयार करने के लिये राज्य के बोर्डों के अधिकारियों के साथ बैठकें करेगा. फिलहाल हमारा सारा ध्यान कोरोना के बढ़ते केस को नियंत्रण में करने का है. मौजूदा समय में यही सबसे जरूरी भी है.

कई राज्यों में रद्द की जा चुकी हैं 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं
कोरोना मामलों के कारण ही पंजाब सहित कई राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किया जा चुका है. वहीं यूपी और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. सीबीएसई ने भी 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने के साथ ही 12वीं बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया है. कई भर्ती परीक्षाओं को भी स्थगित किया जा चुका है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़