कौन है मेरठ की जेल में बंद रवि अत्री? जिसे कहा जा रहा है नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड

Ravi Atri Profile: नीट पेपर लीक मामले में हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. अब इस पूरे मामले में यूपी की मेरठ जेल में बंद रवि अत्री का नाम सामने आ रहा है. रिपोर्ट्स में रवि अत्री को नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि रवि अत्री के गैंग ने ही पटना और नालंदा के बॉर्डर से नीट परीक्षा का पेपर लीक करवाया था. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 21, 2024, 05:09 PM IST
  • कई प्रायोगिक परीक्षाओं का प्रश्न पत्र करा चुका है लीक
  • परीक्षा से एक दिन पहले लीक हुआ था पेपर
कौन है मेरठ की जेल में बंद रवि अत्री? जिसे कहा जा रहा है नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड

नई दिल्लीः Ravi Atri Profile: नीट पेपर लीक मामले में हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. अब इस पूरे मामले में यूपी की मेरठ जेल में बंद रवि अत्री का नाम सामने आ रहा है. रिपोर्ट्स में रवि अत्री को नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि रवि अत्री के गैंग ने ही पटना और नालंदा के बॉर्डर से नीट परीक्षा का पेपर लीक करवाया था. 

कई प्रायोगिक परीक्षाओं का प्रश्न पत्र करा चुका है लीक 
इससे पहले भी रवि अत्री का नाम यूपी में कई प्रायोगिक परीक्षाओं से जुड़े प्रश्नपत्रों को लीक कराने में सामने आ चुका है. हाल ही में यूपी में सिपाही भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया था. इसमें भी रवि अत्री का नाम सामने आया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो ईओयू को नीट पेपर लीक मामले में रवि अत्रि से जुड़े सबूत मिले हैं. 

बिहार में रवि अत्री के हैं दो गुर्गे 
यह पेपर पटना और नालंदा की बॉर्डर से लीक कराया गया था. बिहार में रवि अत्रि के दो गुर्गे हैं, जिनका नाम अतुल वत्स और संजीव मुखिया है. अतुल वत्स मूलरूप से जहानाबाद जिले का रहने वाला है. अतुल अभी भी पुलिस की गिरफ्त से फरार है. वहीं, संजीव मुखिया को ईओयू अपने गिरफ्त में ले चुकी है. 

परीक्षा से एक दिन पहले लीक हुआ था पेपर 
बताया जा रहा है कि नीट परीक्षा से एक दिन पहले प्रश्न पत्र को पटना और नालंदा से लीक किया गया था. इसके बाद पटना के एक हॉस्टल में नीट अभ्यर्थियों को जमा कर उनसे प्रश्न पत्र रटवाया गया था. पटना के अलावा रांची के भी एक कॉलेज में छात्रों से पेपर हल कराने की खबर सामने आ रही है. 

मेडिकल की तैयारी के लिए कोटा गया था रवि अत्री
बता दें कि रवि अत्री मूलरूप से उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के लिम्का गांव का रहने वाला है. साल 2007 में रवि अत्री मेडिकल की तैयारी के लिए राजस्थान के कोटा गया था और यहीं से वह सॉल्वर गैंग के संपर्क में आ गया. लिहाजा उसने पढ़ाई-लिखाई बीच में ही छोड़ दी और पेपर लीक के धांधली में कूद पड़ा. इससे पहले भी रवि अत्रि मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का पेपर लीक करा चुका है. 

ये भी पढ़ेंः NEET में कुछ भी नीट एंड क्लीन नहीं, फिर भी क्यों नहीं रद्द हो पा रही परीक्षा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़