देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच WHO की वैज्ञानिक ने नई लहर को लेकर दी ये चेतावनी

हमारी आबादी में प्रतिरोधक क्षमता के घटते स्तर से कोविड की नई लहरें आ सकती हैं और इससे निपटने के लिए भारत को उच्च वैक्सीन कवरेज के साथ-साथ एक मजबूत रोग निगरानी की आवश्यकता है. यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की क्षेत्रीय निदेशक, दक्षिण-पूर्व एशिया, डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2023, 02:14 PM IST
  • 'कोविड के खतरे को कम नहीं आंकना चाहिए'
  • 'कोविड के खिलाफ टीकाकरण है महत्वपूर्ण'
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच WHO की वैज्ञानिक ने नई लहर को लेकर दी ये चेतावनी

नई दिल्ली: हमारी आबादी में प्रतिरोधक क्षमता के घटते स्तर से कोविड की नई लहरें आ सकती हैं और इससे निपटने के लिए भारत को उच्च वैक्सीन कवरेज के साथ-साथ एक मजबूत रोग निगरानी की आवश्यकता है. यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की क्षेत्रीय निदेशक, दक्षिण-पूर्व एशिया, डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कही.

देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले
देश में वर्तमान में कोविड मामलों में वृद्धि हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में शनिवार को 6,155 नए कोविड-19 संक्रमण दर्ज किया गया और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 31,194 हो गई. पिछले साल 16 सितंबर के बाद पहली बार दैनिक मामलों ने 6 हजार का आंकड़ा पार किया है.

देश में कुल 14 मौतें हुईं. महाराष्ट्र में तीन, कर्नाटक और राजस्थान में दो-दो और दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और पंजाब में एक-एक मौत हुई. न्यूज एजेंसी आईएएनएस से बात करते हुए, डॉ सिंह ने संक्रमण में वृद्धि से निपटने के लिए लोगों को बूस्टर खुराक लेने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता पर बल दिया.

'कोविड के खतरे को कम नहीं आंकना चाहिए'
भारत में नई लहर आने को लेकर उन्होंने कहा कि पिछले छह महीनों में हम कुछ देशों में संक्रमण में वृद्धि देख रहे हैं. हालांकि अस्पताल में भर्ती होने, गहन देखभाल, या मृत्यु दर में वृद्धि नहीं है. जैसे-जैसे वायरस फैलना और विकसित होना जारी है, हम संक्रमण की लहरें देखते रहेंगे. हालांकि इन लहरों के पहले जितने बड़े होने की संभावना नहीं है, क्योंकि टीकाकरण से हमारे लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है. हालांकि हमें किसी भी तरह से कोविड-19 के खतरे को कम नहीं आंकना चाहिए.

'रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से आ सकती है नई लहर'
जैसे-जैसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती जाती है, हम संक्रमण की नई लहरों की भी उम्मीद कर सकते हैं. हम इसके प्रभाव को मजबूत रोग निगरानी, उच्च टीका कवरेज, और अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों को अधिक लचीला बनाकर नियंत्रित कर सकते हैं. हमें वायरस को ट्रैक करने की अपनी क्षमता को मजबूत करने और स्वास्थ्य प्रणालियों में किसी भी तरह की कमी को तत्काल दूर करने की भी आवश्यकता है.

'कोविड के खिलाफ टीकाकरण है महत्वपूर्ण'
उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारी और मृत्यु को रोकने के लिए कोविड के खिलाफ हमारी लड़ाई में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण उपकरण है. यहां तक कि उन समुदायों में भी जहां कोविड-19 संक्रमण की उच्च दर का अनुभव हुआ है, टीकाकरण और बूस्टर रोग के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हैं.

भारत अब तक 2.2 बिलियन से अधिक खुराक दे चुका है, जो देश के आकार को देखते हुए एक प्रभावशाली उपलब्धि है. जबकि वैक्सीन रोलआउट धीमी गति से शुरू हुआ, इसने अक्टूबर 2021 में देश में एक बिलियन खुराक को पार करने और जुलाई 2022 में रिकॉर्ड 18 महीनों में दो बिलियन का आंकड़ा पार करने के साथ गति पकड़ी.

यह भी पढ़िएः इन कॉलेजों में न लें दाखिला, पैसा-समय दोनों बर्बाद होगा और डिग्री भी होगी अमान्य

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़