लोकसभा स्पीकर की पोस्ट के लिए कांग्रेस ने क्यों दिया वोटिंग पर जोर? जानें पार्टी ने क्या कहा?

ओम बिरला को बधाई देने के लिए अपने स्वागत भाषण में राहुल गांधी ने कहा कि बेशक, सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है, लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2024, 10:56 PM IST
  • कांग्रेस ने क्यों नहीं मांगा मत विभाजन?
  • राहुल ने दी ओम बिरला को शुभकामनाएं.
लोकसभा स्पीकर की पोस्ट के लिए कांग्रेस ने क्यों दिया वोटिंग पर जोर? जानें पार्टी ने क्या कहा?

नई दिल्ली. ओम बिरला 18वीं लोकसभा के लिए लोकसभा अध्यक्ष के पद पर बुधवार को एक बार फिर चुन लिए गए. विपक्षी गठबंधन इंडिया ने इस पोस्ट के लिए अनुभवी सांसद के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया था. ओम बिरला ध्वनिमत से लोकसभा सांसद चुने गए लेकिन कांग्रेस ने वोटिंग यानी मत विभाजन की मांग नहीं की. कांग्रेस का कहना है कि इंडिया गठबंधन की पार्टियों ने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कोडिकुन्निल सुरेश के समर्थन में प्रस्ताव पेश किया. इसके बाद इंडिया गठबंधन की पार्टियां मत के विभाजन के लिए जोर दे सकती थीं.

क्यों नहीं मांगा मत विभाजन
पार्टी का कहना है कि  इंडिया गठबंधन ने ऐसा इसलिए नहीं किया, क्योंकि वे चाहते थे कि आम सहमति और सहयोग की भावना प्रबल हो, जिसका प्रधानमंत्री और एनडीए के कार्यों में स्पष्ट रूप से अभाव होता है. दूसरी तरफ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बुधवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में दिखे. राहुल ने उम्मीद जताई कि विपक्ष की आवाज को संसद में प्रतिनिधित्व करने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने सदन को अच्छी तरह से चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया.

नए अध्यक्ष को बधाई देते हुए क्या बोले राहुल
ओम बिरला को बधाई देने के लिए अपने स्वागत भाषण में राहुल गांधी ने कहा कि बेशक, सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है, लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है. पिछली बार की तुलना में विपक्ष काफी अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करता है. यह सोचना कि विपक्ष की आवाज को दबाकर सदन को कुशलतापूर्वक चलाया जा सकता है, एक गैर-लोकतांत्रिक विचार है. सवाल यह नहीं है कि सदन कितनी कुशलता से चलता है, सवाल यह है कि इस सदन में भारत की कितनी आवाज को सुनने की अनुमति दी जा रही है.

नेता प्रतिपक्ष बनने पर बोले राहुल
राहुल ने नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारियों और भूमिका से संबंधित एक वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर जारी किया. उन्होंने वीडियो में कहा-देश की जनता, कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और INDIA के सहयोगियों का मुझपर भरोसा जताने के लिए दिल से धन्यवाद. विपक्ष का नेता सिर्फ एक पद नहीं है- यह आपकी आवाज़ बन कर आपके हितों और अधिकारों की लड़ाई लड़ने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. हमारा संविधान गरीबों, वंचितों, अल्पसंख्यकों, किसानों, मजदूरों का सबसे बड़ा हथियार है और हम उस पर किए गए हर हमले का पूरी ताकत से जवाब देकर उसकी रक्षा करेंगे. मैं आपका हूं और आपके लिए ही हूं.

ये भी पढे़ंः T20 WC Semi Final: क्यों ऐतिहासिक है अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका की भिड़ंत, कोई जीते या हारे बनेगा ये रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़