Jamia Delhi: जामिया में 'रंगोली' विवाद... तो इस कारण फिर चर्चा में आई JMI यूनिवर्सिटी!

Jamia Delhi: दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के दीपोत्सव कार्यक्रम में हंगामा हो गया. बाहर से आए कुछ लोगों ने छात्रों के साथ मारपीट की. आरोप है कि ये छात्र ABVP से जुड़े थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2024, 12:58 PM IST
  • ABVP ने नकारे सारे आरोप
  • कहा- हमने हंगामा नहीं किया
Jamia Delhi: जामिया में 'रंगोली' विवाद... तो इस कारण फिर चर्चा में आई JMI यूनिवर्सिटी!

नई दिल्ली: Jamia Controversy: दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है. इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि NIRF Ranking 2024 में जामिया की तीसरी रैंक थी. लेकिन अब ये यूनिवर्सिटी यहां हाथापाई और हंगामे के लिए चर्चा में है. आइए, जानते हैं कि जामिया मिलिया इस्लामिया में ऐसा क्या हुआ कि देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक अब विवादों में आ गई.  

जामिया में क्यों हुआ विवाद?
जामिया यूनिवर्सिटी में दिवाली से पहले दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. मंगलवार शाम गेट नं. 7 के पास ये कार्यक्रम हो रहा था. यहां पर रंगोली भी बनाई गई थी. तभी वहां लोग आए और उन्होंने दीये पैरों से कुचल दिए, रंगोली बिगाड़ दी और नारे लगाए. फिर यूनिवर्सिटी के दो गुट आमने-सामने हो गए. हंगामे के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं.

आरोप- यूनिवर्सिटी में घुसने वाले ABVP के लोग
फ्रेटरनिटी मूवमेंट छात्र संगठन के राष्ट्रीय सचिव मोहम्मद अल्फूज ने बताया है कि यूनिवर्सिटी में एक दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इसे युवा नामक छात्र समूह ने आयोजित किया. इस कार्यक्रम के तहत रंगोली प्रतियोगिता भी रखी गई थी. इसे यूनिवर्सिटी परिसर में आयोजित करने की अनुमति शाम 6 बजे तक थी. लेकिन ये कार्यक्रम शाम 7 बजे भी चल रहा था. तभी वहां 8-10 बाहरी लोग आए. अल्फूज का दावा है कि इनमें ABVP के लोग भी रहे. वे परिसर में घुसे और नारे लगाए. मोहम्मद अल्फूज के मुताबिक, उन्हीं लोगों ने जामिया के छात्रों को ‘बाहरी’ कहा. फिर विवाद बढ़ गया और हाथापाई तक की नौबत आ गई. ऐसा ही दावा NSUI और SFI की ओर से किया गया. 

ABVP ने दिया ये जवाब
ABVP ने NSUI, SFI और फ्रेटरनिटी मूवमेंट के आरोपों का जवाब दिया है. ABVP के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक आशुतोष सिंह ने कहा- जामिया में हुए हंगामे के लिए ABVP जिम्मेदार नहीं है. उन्होंने दावा किया कि कुछ बाहरी लोग जामिया के कैंपस में घुसे और फिलिस्तीन से जुड़े नारे लगाने लगे, इसी कारण वहां पर हंगामा हो गया.

अब हालात काबू में
यूनिवर्सिटी में जैसे ही हंगामा होने की सूचना मिली, दिल्ली पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने स्थिति पर काबू पाया. हंगामे के बाद यूनिवर्सिटी में बड़ी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. यूनिवर्सिटी में बाहर से आए लोगों की पहचान करने में पुलिस जुटी हुई है.

ये भी पढ़ें- 'Drishyam' जैसा केस, सेना के जवान ने प्रेमिका के शव को सीमेंट में दबाया, मैरिज पोर्टल पर मिले थे, क्यों की हत्या? जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़