दिल्ली के इस रेस्टोरेंट में कचरा लेकर पहुंचने पर मिलेगा भर पेट खाना

दक्षिणी दिल्ली के नगर निगम विभाग ने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. जहां वजन के अनुसार प्लास्टिक के कचरे लेकर जाने पर ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर बिना पैसे के किया जा सकता है.

दिल्ली के इस  रेस्टोरेंट में कचरा लेकर पहुंचने पर मिलेगा भर पेट खाना

नई दिल्ली: देश को स्वच्छ बनाने के लिए देश की राजधानी दिल्ली के दक्षिणा क्षेत्र के नगर निगम ने मंगलवार यानी 24 दिसंबर को एक ऐसा कदम उठाया जो सराहनीय है. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत नजफगढ़ जोन में एक रेस्टोरेंट खोला है जहां पर खाने के लिए आपको पैसे नहीं बल्कि कुछ और देना होगा. 

प्लास्टिक के बदले खाना

जी हां नजफगढ़ के इस रेस्टोरेंट में भर पेट खाने के लिए आपको अपने घर के या आसपास के कचरे को समेट कर रेस्टोरेंट में देना होगा जिसके बदले आप बेहतर और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट और लंच कर सकते हैं. अगर आप एक किलो प्लास्टिक कचरे लेकर जाते हो तो उसकी जगह आपको लंच या डिनर करने को मिलेगा, वहीं अगर ढ़ाई सौ ग्राम प्लास्टिक कचरे लेकर जाते हैं तो भर पेट ब्रेकफास्ट करने की सुविधा दी जाएगी.

मिर्च को अपने डाइट में करें शामिल और छुटकारा पाए इन बीमारियों से लिंक पर क्लिक कर जाने पूरी जानकारी.

ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर की सुविधा

इस योजना का लाभ उठाने के लिए नजफगढ़ के द्वारका के वर्धमान मॉल के एक रेस्टोरेंट में गारबेज कैफे नाम से शुरू की गई है. यहां पर आप ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर तीनों का प्रावधान है बस बदले में प्लास्टिक का कचरा देना होगा. इसके साथ ही जो भी व्यक्ति योजना के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतलें, प्लास्टिक कैन, कोल्ड ड्रिंक और प्लास्टिक का अन्य कचरा लेकर आएंगे उनको विशेष भोजन दिया जाएगा और मेहमान नवाजी भी बेहतर होगी.

प्याज के दाम होंगे कम मिलेगी राहत, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

कोई भी उठा सकता है लाभ

बता दें कि दिल्ली का इस तरह का यह पहला गारबेज कैफे है जहां प्लास्टिक के कचरे के बदले भोजन दिया जाएगा. यह सुविधा उस इलाके में रहने वाले प्लास्टिक का कचरा बीनने वाले लोगों के लिए भी उपलब्ध है. फिलहाल तो यह योजना नजफगढ़ में एक ही जगह दी जा रही है लेकिन आगे इस तरह के कई रेस्टोरेंट खोलने की तैयारी चल रही है. इस तरह के कदम दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए उठाया गया है.