हैप्पी बर्थडे रोहित: कौन तोड़ेगा हिटमैन के महान कीर्तिमान ?

हिटमैन कहते हैं भारत के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को जिनके कई कीर्तिमान देख कर ऐसा लगता है कि शायद ही कोई उनको छू सके. आज रो-हिटमैन-शर्मा के जन्मदिवस पर ज़ीन्यूज़ की तरफ से उनको जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनायें !  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2020, 11:14 PM IST
    • आज है रोहित शर्मा का तैंतीसवां जन्मदिवस
    • रोहित दि हिटमैन के कीर्तिमान हैं महान
    • वनडे का सर्वोच्च स्कोर 264 रन रोहित के नाम
    • सबसे तेज टीट्वेन्टी सेन्चूरी भी रोहित ने ही लगाई थी
    • सबसे तेज 400 छक्के भी हैं रोहित के नाम
    • हैट्रिक भी ले चुके हैं रोहित
हैप्पी बर्थडे रोहित: कौन तोड़ेगा हिटमैन के महान कीर्तिमान ?

मुम्बई. आज है 30 अप्रेल और आज है रोहित शर्मा का जन्मदिवस. आज के दिन भारत के क्रिकेट की दुनिया में सिर्फ बात होती है करोड़ों फैन्स के दिलों पर राज करने वाले रोहित शर्मा की और उनके साथ बात होती है उनके कीर्तिमानों की भी. आइये एक नजर डालते हैं रोहित शर्मा के कीर्तिमानों पर क्योंकि उनके कीर्तिमान भी उनसे कम दिग्गज नहीं हैं.

 

आज है तैंतीसवां जन्मदिवस

आज हो गये हैं रोहित शर्मा तैंतीस वर्ष के और आज से छः साल पहले 2014 में उनके द्वारा बनाया गया था एक ऐसा बल्लेबाजी का कीर्तिमान जो अब तक नहीं टूट पाया है. श्रीलंका के विरुद्ध रोहित ने बनाये थे 264 रन जो वनडेक्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है. श्रीलंका के खिलाफ ही रोहित ने सबसे तेज टीट्वेन्टी सेन्चूरी लगाई थी जिसके लिये उन्होंने सिर्फ पैंतीस गेंदों का इस्तेमाल किया था. 
 
लिमिटेड ओवर क्रिकेट के उपकप्तान हैं अमेजिंग 

सीमित ओवर क्रिकेट में टीम इंडिया के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में एक रोहित शर्मा ने भारत के सबसे लोकप्रिय टीैट्वेन्टी क्रिकेट कंटेस्ट आईपीएल में अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को चार बार (2013, 2015, 2017, 2019) खिताब जिताया है. तेन्दुलकर और वार्नर को पीछे छोड़ते हुए रोहित ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा आठ बार 150 से अधिक का स्कोर बनाया है.  

सबसे तेज 400 छक्के किये अपने नाम

रोहित ने क्रिकेट के तीनो संस्करणों में मिलाकर सबसे तेज 400 छक्के लगाने वाला कीर्तिमान अपने नाम किया है. 2019 विश्व कप टूर्नामेन्ट में रोहित शर्मा ने पांच शतक लगाये और ऐसा करने वाले वे दुनिया के प्रथम बल्लेबाज बने. वनडे क्रिकेट में तीन डबल सेन्चूरी लगाने वालै भी वे दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं 

हैट्रिक भी ले चुके हैं रोहित

बल्लेबाज हो कर गेंदबाजी में भी बड़ा कारनामा कर दिखाया है रोहित शर्मा ने. उन्होंने आईपीएल में एक हैटट्रिक भी अपने नाम की है जो वर्ष 2009 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए अभिषेक नायर और हरभजन सिंह को अपने ओवर की आखिरी दो गेंदों में आउट किया औऱ अगले ही ओवर की पहली गेंद पर जेपी डुमिनी का विकेट भी चटका दिया.

ये भी पढ़ें. इरफान ने कहा था - अम्मा मुझे लेने आई हैं !

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़