ये हैं 10 बेस्ट कमांडो फोर्स, जो करती है दुनिया की रक्षा

दुनिया में आतंकवादी गतिविधियां बढ़ रही हैं. सभी देश अपनी और अपने नागरिकों को सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम कर रहे हैं. देश और देशवासियों की रक्षा के लिए हर देश ने अपनी सेना में से सबसे जांबाज और शक्तिशाली सैनिकों को चुन-चुन कर 'स्पेशल फोर्स' तैयार की है. जो कि दुनिया भर के इंसानियत के दुश्मनों से जूझती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 20, 2020, 08:21 PM IST
    • भारत की बेस्ट कमांडो फोर्स 'मार्कोस'
    • अमेरिका की डेल्टा फोर्स
    • ब्रिटेन की स्पेशल एयर सर्विस
    • इजरायल के सैरेत मटकाल
    • रुस के कातिल कमांडो स्पेट्सनाज़
    • अमेरिकी नेवी सील
    • फ्रांस की स्पेशल फोर्स GIGN
    • पोलैंड के बेहद खास और ताकतवर कमांडो GROM
    • इटली के निशानेबाज कमांडो GIS
    • ऑस्ट्रिया की खतरनाक कमांडो फोर्स EKO कोबरा
ये हैं 10 बेस्ट कमांडो फोर्स, जो करती है दुनिया की रक्षा

नई दिल्ली: दुनिया भर के देशों ने अपनी कमांडो फोर्स को स्पेशल मिशन, सीक्रेट ऑपरेशन्स और सबसे मुश्किल लड़ाईयों के लिए तैयार किया है. दुनिया के सभी बड़े देशों के पास अपनी अपनी स्पेशल फोर्सेस है.

1. भारत की बेस्ट कमांडो फोर्स 'मार्कोस'
दुनिया की सबसे बेस्ट कमांडो फोर्सेज में भारत के मार्कोस की गिनती की जाती है. ये भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो हैं.
मार्कोस कमांडों अपनी बहादुरी और सफल ऑपरेशन के लिए विश्वभर में मशहूर हैं. ये जमीन, हवा और पानी तीनों जगहों पर लड़ने में सक्षम हैं.
मार्कोस कमांडो कड़ी ट्रेनिंग के बाद तैयार होते हैं. वे रायफल, स्नाइपर से लेकर सभी आधुनिक हथियार चलाना जानते हैं. लेकिन बिना हथियार के मार्कोस और खतरनाक साबित होते हैं. क्योंकि वे बिना हथियार के भी दुश्मनों की जान ले सकते हैं.  इन कमांडो को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जाती है.


मार्कोस कमांडो हर तरह के हथियार, हेलीकाप्टर, जहाज चलाना जानते है. सेना में एक कहावत है कि 10,000 सैनिकों में से किसी एक को मार्कोस कमांडो ट्रेनिंग के लिए चुना जाता है. मार्कोस कमांडो. मानसिक और शारीरिक क्षमताओं में अमेरिका के फेमस नेवी सील को भी पीछे छोड़ देते हैं. 26 /11 के मुंबई हमले में आतंकवादियों से निपटने में इनकी खास भूमिका रही थी.

2. अमेरिका की डेल्टा फोर्स
अमेरिका की Special Force Operational Detachment यानि की Delta विश्व प्रसिद्ध कमांडो फोर्स है. इस कमांडो फोर्स को दुनिया की सबसे खतरनाक, तेज कार्रवाई के लिए जाना जाता है. इनका स्थान अमेरिका खुफिया बलों में सबसे ऊपर माना गया है. इस फोर्स को सबसे आधुनिक तकनीक के साथ प्रशिक्षित किया जाता है
 डेल्टा फोर्स स्पेशल मिशन के लिए बनी है. डेल्टा फोर्स के कमांडोज ने कई बड़े ऑपरेशन्स को अंजाम दिया है.


साल 2001 के दौरान अफगानिस्तान में तालिबान को खत्म करने के लिए डेल्टा फोर्स का ही इस्तेमाल किया गया था. पिछले साल इस्लामिक स्टेट के सरगना बगदादी को सीरिया में सीक्रेट मिशन में डेल्टा फोर्स ने मार डाला था. आईएस के कुख्यात आतंकवादी बगदादी को मारने के मिशन में 70 डेल्टा कमांडोज शामिल हुए थे.

3. अमेरिकी नेवी सील
डेल्टा की ही तरह अमेरिका की दूसरी सबसे घातक और खतरनाक कमांडो फोर्स है नेवी सील.  इस फोर्स के कमांडो जमीन से ज्यादा पानी में खतरनाक होते हैं. उन्हें पानी के अंदर, यानि समुद्री लड़ाई और ऑपरेशऩ के लिए तैयार किया गया है.


इनकी ट्रेनिंग को भी दुनिया में सबसे खतरनाक माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि 100 में से 95 सैनिक तो नेवी सील में शामिल होने से पहले ही रिजेक्ट कर दिए जाते हैं. नेवी सील टीम-6 के कमांडो ने ही अफगानिस्तान में ओसामा बिन लादेन को मारने में भूमिका निभायी थी.

4. ब्रिटेन की स्पेशल एयर सर्विस
ब्रिटेन की यह कमांडो फोर्स दुनिया की सभी स्पेशल फोर्सेज की प्रेरणास्रोत है. क्योंकि दुनिया में हर जगह ब्रिटेन की स्पेशल एयर सर्विस के कमांडो की तर्ज पर प्रशिक्षण देने की परंपरा है.
माना जाता है कि युद्ध के हालातों से निपटने में स्पेशल एयर सर्विस की कोई सानी नहीं है. इसके कमांडो जमीनी लड़ाई में माहिर होते हैं. ये दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे अच्छी फोर्स मानी जाती है.


ब्रिटेन ने स्पेशल एयर सर्विस का गठन दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 1941 में किया था. इसको पूरी दुनिया में अपनी जाबांजी के लिए सम्मान दिया जाता है.
ये फोर्स बेहद घातक प्रशिक्षण से गुजरती हैं और हर प्रकार के माहौल का मुकाबला करने के लिए तैयार की गई है.

5. इजरायल के सैरेत मटकाल
इजरायल एक ऐसा देश है जो चारों तरफ से दुश्मन देशों से घिरा हुआ है. इसीलिए इजरायल ने अपने सुरक्षा के लिए दुनिया की सबसे खतरनाक कमांडो फोर्स बना रखी है.
इस कमाडों फोर्स को इजरायल की राष्ट्रभाषा यानी हिब्रू में सैरेत मटकाल कहा जाता है. इसकी स्थापना 1957 में हुई थी.


इजरायल की इस फोर्स ने दुनिया के सबसे मुश्किल ऑपरेशन्स को अंजाम दिया है.  1976 में युगांडा में एंटेबे हवाई अड्डे पर 106 यात्रियों को बचाने के लिए चलाए गए मिशन को इसी फोर्स ने सफलता के साथ पूरा किया था.
इस फोर्स की यूनिट हाई-प्रोफाइल और गुप्त आतंकवाद विरोधी अभियानों में भाग लेने के लिए ही बनी है. मटकाल कमांडो की कड़ी ट्रेनिंग 1 साल 8 महीने की होती है. इस दौरान ये कमांडो फौलाद बन जाते हैं.

6. रुस के कातिल कमांडो स्पेट्सनाज़
दुनिया की टॉप कमांडो फोर्स में रूस की स्पेशल फोर्स स्पेट्सनाज़ का नाम सबसे उपर है. ट्रेंड अल्फा ग्रुप स्पट्सनाज का ही हिस्सा है. ये सबसे खतरनाक और ट्रेंड कमांडो ग्रुप है जिसे दुनिया में सबसे क्रूर और सर्वश्रेष्ठ माना जाता है.
ये कमांडों इतने खतरनाक हैं कि कठिन से कठिन परिस्थितियों में दुश्मन को मात देकर फतह हासिल कर लेते हैं. कहते है इनके चंगुल में फंसा दुश्मन जिंदा नहीं बचता.  आतंकवादी भी इनसे खौफ खाते हैं. इन्हे दुश्मन को जान से मारने के लिए ही बनाया गया है.


सेकेंड वर्ल्ड वॉर, स्पेशल मिशन, और हाई-प्रोफाइल हत्याओं में रुस की इस फोर्स का अहम रोल रहा है.

7. फ्रांस की स्पेशल फोर्स GIGN
फ्रांस की स्पेशल फोर्स का नाम है The National Gendarmerie Intervention Group यानी GIGN.  इसका गठन 1973 में कट्टरपंथी आतंकवादियों और खतरनाक मिशन का अंजाम देने के लिए किया गया था.


इसे फ्रांस की सबसे बेस्ट फोर्स कहा जाता है. फ्रांस में एंटी टेररिज्म ऑपरेशन को सफलता के साथ पूरा करने के GIGN फोर्स की मदद ली जाती है. ये फोर्स आतंकवादियों के खिलाफ सटीक कार्रवाई करने में माहिर है.

8. पोलैंड के बेहद खास और ताकतवर कमांडो GROM
पोलैंड की स्पेशल फोर्स को GROM के नाम से जाना जाता है.  GROM का मतलब होता है "थंडरबोल्ट" यानी आसमानी बिजली. ये दुनिया की सबसे ताकतवर फोर्स मानी जाती है.


आतंकवादियों और दुश्मन के खिलाफ पोलैंड के GROM कमांडो चीते स्पीड से सटीक और घातक हमला करने में माहिर हैं.
इस फोर्स का मुख्य काम आतंकवादियों को ढूंढ कर मारना है. पौलेंड की इस फोर्स में करीब 300 कमांडो होते हैं.

9. इटली के  निशानेबाज कमांडो GIS
इटली की स्पेशल फोर्स का नाम है GIS(Group of Intervention Special). इसके सबसे बडे दुश्मन होते हैं इटली के कट्टरपंथी आतंकवादी.
GIS कमांडो फोर्स पलक झपकते ही आतंकवादियों का खात्मा कर देती है. इन्हें आतंकियों का काल माना जाता है.


इस फोर्स को 1978 में बनाया गया था.  इटली की GIS के कमांडों अपने सटीक निशाने के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं.  इनकी ट्रेनिंग बहुत ही कठिन होती है.

10. ऑस्ट्रिया की खतरनाक कमांडो फोर्स EKO कोबरा
ऑस्ट्रिया की कोबरा फोर्स की गिनती भी दुनिया की ताकतवर कमांडो फोर्स में होती है. इन्होंने हवा में ही प्लेन हाईजैक को नेस्तनाबूत करके दुनिया भर में नाम कमाया है.

ये कमांडो फोर्स अपनी ताकत,  सूझ बूझ और हर मिशन को सफलता के साथ पूरा करने में माहिर है.

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़