राजस्थानी दुल्हन ने अनोखे अंदाज में दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

अगर आप शादी में जा रहे है और एंट्री गेट पर दुल्हन आपको प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संदेश देते हुए स्वागत करे तो चौंकिएगा नहीं. जयपुर की एक बेटी प्लास्टिक के खिलाफ पीएम मोदी के अभियान से इतनी प्रभावित हुई कि अपने शादी में NO सिंगल यूज प्लास्टिक के पोस्टर लगवा दिए. 

राजस्थानी दुल्हन ने अनोखे अंदाज में दिया पर्यावरण बचाने का संदेश
प्लास्टिक के खिलाफ एक दुल्हन की अनोखी पहल

जयपुर: यहां की एक लड़की निधि गेरा प्लास्टिक के खिलाफ पीएम मोदी की तरफ से चलाए जा रहे अभियानों से बहुत ज्यादा प्रभावित है. यही वजह है कि जब उनकी अपनी शादी का वक्त आया तो उसका सारा इंतजाम पीएम मोदी की सिंगल यूज प्लास्टिक की मुहिम तर्ज पर किया गया. 

निधि के परिवार को मिल रही है तारीफ
पर्यावरण बचाने की जागरुकता को लेकर चलाए जा रहे अभियान के कारण  निधि और उसके परिवार की हर कोई तारीफ कर रहा है. उनकी शादी में पहुंचने वाले सभी मेहमानों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है. निधि ने अपनी शादी के कार्ड से लेकर खानपान के स्टॉल समेत पूरी शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त रखा.

प्रदूषण से जूझ रही है पूरी दुनिया

झिझक रहे थे घरवाले लेकिन निधि ने दिखाया साहस
दुल्हन निधि गेरा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए जा रहे सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान से काफी प्रभावित है, इसलिए शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने की ठानी. ऐसा करने के लिए परिजनों को समझाया तो एकबारगी तो वे माने नहीं. लेकिन कुछ दिनों बाद पिता विनोद गेरा ने हां कर दी. निधि ने पूरी शादी में कामकाज पर नजर बनाए रखी, ताकि कहीं भी प्लास्टिक का उपयोग नहीं हो. 

पूरी शादी रही प्लास्टिक मुक्त
निधि की शादी के कार्ड में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया. कोई भी ऐसा सामान उपयोग में नहीं लिया गया, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग हो. शादी में चाय के लिए प्लास्टिक के ग्लास की जगह कुल्हड़ और पीने के पानी के लिए कागज के कप उपयोग में लिए गए. साथ ही खाने पीने की स्टाल्स में लकड़ी और स्टील की चम्मच और मोटे कागज की प्लेटें उपयोग में लाई गईं. इतना ही नहीं, प्रवेश द्वार पर पर्यावरण मुक्त और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के संदेश लिखे बैनर लगवाए. 

प्रदूषण पर संसद में कुछ इस तरह मच चुका है हाहाकार

दूल्हे ने भी दिया साथ 
निधि की इस जागरुक पहल को शादी में शरीक हुए मेहमानों ने भी खूब सराहा. निधि का साथ देने के लिए उनके पति सिद्धार्थ भी सामने आए जिन्होंने दुल्हन निधि के साथ मिलकर मेहमानों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की अपील भी की. 

राजस्थान में फैल रही है प्लास्टिक के खिलाफ जागरुकता
राजस्थान टेंट डीलर्स किराया व्यवसाय समिति और जयपुर विवाह समिति ने पिछले महीने पूरे राज्य के मैरिज गार्डन संचालकों को पत्र लिखकर सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने का आह्वान किया था. एक्टर वरुण धवन और एक्ट्रेस सारा अली खान की कुली नंबर 1 की टीम ने भी इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए अपने सेट को पूरी तरह से सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त कर दिया. इस पहल की प्रधानमंत्री ने तारीफ भी की थी. और अब निधि और सिद्धार्थ ने जिस तरह अपनी शादी को प्लास्टिक मुक्त बनाया उसकी जमकर तारीफ हो रही है.

प्रदूषण से बेहाल हो रहा है देश लेकिन सांसदों को नही है खबर