उंगली की लम्बाई बतायेगी कोरोना से मौत का संकट कितना है?

यह अजीबोगरीब बात लगती है कि उंगली की लम्बाई से पता चल जाएगा कि कोरोना संक्रमण से रोगी के मौत का खतरा कितना है. लेकिन ब्रिटेन के वैज्ञानिक कहते हैं कि यह सच है और पुरुषों के लिए बिलकुल सच है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 27, 2020, 11:40 PM IST
    • उंगली की लम्बाई से पता चलेगा कोरोना से मौत का संकट कितना है?
    • ये शोध पुरुषों की उंगली से संबंधित है
    • डेटा के विश्लेषण से सामने आई जानकारी
    • अनामिका है कोरोना की संबंधी उंगली
उंगली की लम्बाई बतायेगी कोरोना से मौत का संकट कितना है?

नई दिल्ली.  ब्रिटेन में वेल्स के वैज्ञानिकों ने एक शोध के बाद यह परिणाम पाया है जो बहुत हैरान करने वाला है क्योंकि सुन कर ही लगता है कि ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन वैज्ञानिक कहते हैं कि यह सच है. उंगली की लंबाई बताती है कोरोना से मौत का खतरा कितना है. 

 

ये शोध पुरुषों की उंगली से संबंधित है 

उंगली और कोरोना संक्रमण की गंभीरता का पारस्परिक संबंध है - ऐसा कहना है वैज्ञानिकों का. कोरोना संक्रमण पर किये गए एक अध्ययन के माध्यम से दावा किया गया है कि पुरुषों के हाथ की एक अंगुली का संबंध कोरोना वायरस के खतरे से है. दरअसल वैज्ञानिकों ने यह कहना चाहा है कि पुरुषों की एक उंगली का आकार बता सकता है कि कोरोना से उस व्यक्ति की मृत्यु का संकट कम है या अधिक.

 डेटा के विश्लेषण से सामने आई जानकारी 

इस अजीबोगरीब अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बहुत पसीना बहाया है. इस शोध पर कार्य कर रहे वैज्ञानिकों ने अंगुली के आकार के कोरोना के खतरे के साथ संबंध स्थापित करने के लिए दुनिया के इकतालीस देशों के कोरोना रोगियों का डेटा एकत्र किया था. इस डेटा के विश्लेषण से वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि हाथों की उंगली का कोरोना के खतरे से लेनादेना और यह लेनादेना आधारहीन नहीं बल्कि वैज्ञानिक कसौटी पर खरा उतरा है.

अनामिका है कोरोना की संबंधी उंगली 

वैज्ञानिकों ने इकतालीस देशों के कोरोना रोगियों के डेटा में भारत के भी 2274 कोरोना रोगियों को शमिल किया था. इन सभी पुरुष रोगियों की उँगलियों का विश्लेषण करके ये पता चला है कि जिन पुरुषों की अनामिका अंगुली (Ring Finger) लंबी है, कोरोना से मौत का संकट उनको दूसरों की अपकेक्षा कम है. यह स्टडी दावा करती है कि लंबी अनामिका अंगुली वाले पुरुषों में कोरोना संक्रमण के लक्षण बहुत हल्के किस्म के हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें. अब टी-सेल बचाएगी कोरोना रोगियों की जान

ट्रेंडिंग न्यूज़