केरल में बना दुनिया का सबसे लम्बा केक, चीन का रिकॉर्ड टूटा

केरल में दुनिया का सबसे लंबा केक बनाने का रिकॉर्ड बना. 6.5 किमी लंबे केक को 1500 से ज्यादा बेकर और शेफ ने मिलकर तैयार किया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2020, 01:31 AM IST
    • केरल में बना दुनिया का सबसे लम्बा केक
    • चीन का तोड़ा रिकॉर्ड
    • गिनीज बुक में दर्ज होगा नाम
    • केक बनाने में लगा 4 घंटे का वक्त
    • 4,000 डेस्क पर बना केक
केरल में बना दुनिया का सबसे लम्बा केक, चीन का रिकॉर्ड टूटा

तिरुवनंतपुरम: केरल में एक अनोखा इतिहास रचा गया. केरल के त्रिसूर में 1500 से ज्यादा बेकर और शेफ ने मिलकर दुनिया का सबसे लम्बा केक तैयार किया है. 6.5 किमी लंबे केक को 1500 से ज्यादा शेफ ने मिलकर तैयार किया. बताया जाता है कि इस वेनिला केक का वजन करीब 27 हजार किग्रा है और यह चार इंच (10 सेंटीमीटर) मोटा और चौड़ा था. 

चीन का तोड़ा रिकॉर्ड

केक बनवाने वाली संस्था बेकर्स एसोसिएशन केरल ने बताया कि यह केक चीन का रिकॉर्ड तोड़ देगा. 2018 में चीन में 3.2 किमी लंबा फ्रूटकेक बनाया गया था जिसे चाइनीज बेकर्स इन जिझी ने बनाया था. हमारा यह प्रयास दुनिया को सामने हमारे कौशल को दिखाता है. हमने इसे बनाते समय इसके स्वाद, क्वालिटी और स्वच्छता को बरकरार रखा. 

गिनीज बुक में दर्ज होगा नाम

इस केक को बेकर्स एसोसिएशन केरल (बेक) ने बनाया है. बेक के सचिव नौशाद ने कहा कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने केक की लंबाई को नापा है और यह करीब 6500 मीटर लंबा था, लेकिन उन्होंने अभी इसका प्रमाणपत्र नहीं दिया है. हमें विश्वास है कि यह गिनीज बुक में नया रिकॉर्ड स्थापित करेगा. 

केक बनाने में लगा 4 घंटे का वक्त 

प्रप्त जानकारी के मुताबिक इस केक को बनाने में चार घंटे का समय लगा. इसकी तैयारियां लंबे समय से चल रही थी. कई लोगों ने इसके दिन रात मेहनत की और पूरी लगन के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश की. आपको बता दें कि केक बनाने में करीब 12 हजार किग्रा शक्कर और आटे का इस्तेमाल किया गया.

ये भी पढ़ें- क्या BCCI अध्यक्ष गांगुली संन्यास के लिए धोनी को मजबूर कर रहे हैं?

4,000 डेस्क पर बना केक

एसोसिएशन के सैक्रेटरी जनरल नौशाद ने कहा कि केक को सड़क किनारे टेबल और डेस्क पर बनाया गया और सामान्य आधार वाले उस केक के ऊपर वेनिला क्रीम लगी है. इसके लिए लगभग 4,000 डेस्क की जरुरत पड़ी. केक तकरीबन 6500 मीटर लंबा बना है.

ये भी पढ़ें- दाऊद कुटा था करीम लाला के लात-घूंसों से

 

ट्रेंडिंग न्यूज़