Ram Mandir Live Steaming: अयोध्या नहीं जा रहे, तो भी देख सकते हैं प्राण प्रतिष्ठा, जानें कैसे?

Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिर में क्या क्या होगा, कैसे होगा, कौन-कौन से लोग आ रहे हैं, किस तरह से पूजा की जाएगी, इसे देखने और जानने के लिए आम जन काफी उत्सुक हैं. अगर आप भी इस चीज को लेकर उत्सुक हैं, तो हमारी यह खबर आपके लिए काफी काम की होने वाली है. क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर बैठे अपने टीवी पर राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण कैसे देख सकते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 16, 2024, 12:52 PM IST
  • लाइव प्रसारण के लिए 40 कैमरे लगाएगा दूरदर्शन
  • हिंदी, अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में होगा प्रसारण
Ram Mandir Live Steaming: अयोध्या नहीं जा रहे, तो भी देख सकते हैं प्राण प्रतिष्ठा, जानें कैसे?

नई दिल्लीः Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर का उद्घाटन समारोह है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश-विदेश से करीब-करीब 8000 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. इन सभी अतिथियों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. इसे लेकर पूरे देश में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. 

जानें कैसे देख सकते हैं प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण
प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिर में क्या क्या होगा, कैसे होगा, कौन-कौन से लोग आ रहे हैं, किस तरह से पूजा की जाएगी, इसे देखने और जानने के लिए आम जन काफी उत्सुक हैं. अगर आप भी इस चीज को लेकर उत्सुक हैं, तो हमारी यह खबर आपके लिए काफी काम की होने वाली है. क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर बैठे अपने टीवी पर राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण कैसे देख सकते हैं. 

लाइव प्रसारण के लिए 40 कैमरे लगाएगा दूरदर्शन
केंद्र सरकार की सूचना इकाई PIB की मानें, तो 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दूरदर्शन (DD) पर किया जाएगा. इसके लिए दूरदर्शन की ओर से खास व्यवस्था की जा रही है. रिपोर्ट्स की मानें, तो प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण के लिए दूरदर्शन इस दिन राम मंदिर और उसके आसपास कुल 40 कैमरे लगाएगा और 4K में प्रसारण किया जाएगा. 

हिंदी, अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में होगा प्रसारण
डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हिंदी, अंग्रेजी के अलावा देश के सभी क्षेत्रीय भाषाओं में भी किया जाएगा. इस पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि निजी चैनलों को दूरदर्शन के जरिए फीड दी जाएगी. राम मंदिर उद्घाटन समारोह का पूरा कार्यक्रम 4K क्वालिटी में लाइव होगा. 

ये भी पढ़ेंः Ayodhya Ram Mandir: भारत में ही नहीं बल्कि नेपाल में भी मनाई जाएगी दिवाली, भजन-कीर्तन पर झूमेंगे रामलला के दीवाने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़