तिथि हुई घोषित, जानिए कब बंद हो रहे हैं चारों धामों के कपाट

 उत्तराखंड में स्थित चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि की घोषणा कर दी गई है. उत्तराखंड में हर वर्ष चार धाम कपाट बंद होने की तिथि और खोलने की तिथि निर्धारित की जाती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2020, 04:05 PM IST
    • गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट के अवसर पर 15 नवंबर पूर्वाह्न में शीतकाल हेतु बंद होंगे.
    • केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज 16 नवंबर को प्रात: 8.30 बजे बंद होंगे.
तिथि हुई घोषित, जानिए कब बंद हो रहे हैं चारों धामों के कपाट

देहरादूनः चारधाम यात्रा में शामिल चारों देव स्थानों के कपाट बंद होने वाले हैं. इस बार Corona संकट के कारण दर्शनों का समय हर साल की अपेक्षाकृत कम रहा है. सर्द मौसम के दौरान पर्वत मालाओं में स्थित इन तीर्थों के दर्शन ग्रीष्म में ही हो पाते हैं. ऐसे में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पहले ही कपाट खोलने और बंद करने की तिथि घोषित की जाती है, ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो. 

विजयदशमी के दिन निर्धारित की गई तिथि
जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड में स्थित चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि की घोषणा कर दी गई है. उत्तराखंड में हर वर्ष चार धाम कपाट बंद होने की तिथि और खोलने की तिथि निर्धारित की जाती है.

कपाट खुलने का समय मार्च-अप्रैल में होता है साथ ही  बंद होने का समय अक्टूबर-नवंबर में आता है. इसी क्रम में रविवार को बोर्ड की मीटिंग में चारधाम कपाट बन्द होने की तिथि निर्धारित कर दी गई है. 

यह है कपाट बंद होने की तिथियां
गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट के अवसर पर 15 नवंबर पूर्वाह्न में शीतकाल हेतु बंद होंगे. केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज 16 नवंबर को प्रात: 8.30 बजे बंद होंगे. यमुनोत्री धाम के कपाट भी भैयादूज के दिन ही 16 नवंबर को बंद होंगे. बद्रीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर शाम  3 बजकर 35 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे. 

4 नवंबर को बंद हो जाएंगे तुंगनाथ के कपाट
द्वितीय केदार मद्महेश्वर जी के कपाट 19 नवंबर को प्रात: 7 बजे बंद होंगे. तृतीय केदार तुंगनाथ जी के कपाट 4 नवंबर को ही 11.30 बजे बंद होंगे. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार विजयदशमी को भगवान श्री बदरीविशाल जी के कपाट बंद की घोषणा पंचांग गणना द्वारा तय की जाती है. 

उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के लिए मीडिया प्रभारी द्वारा जारी सूचना के मुताबिक  मद्महेश्वर मेला इस बार 22 नवंबर को आयोजित होगा. बद्रीनाथ को लेकर मान्यता है कि शीतकाल में देव पूजा होती है. देवताओं की ओर से नारद जी पूजा करते हैं.

यह भी पढ़िएः Vijayadashmi Special: बुरे को जला डालिए, लेकिन बचा लीजिए रावण की ये अच्छाइयां

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

 

ट्रेंडिंग न्यूज़