सपने में सुगंध लगाते देखने का क्या अर्थ है?

सपने में सुगंधित पदार्थ लगाते देख रहे हैं तो निश्चिंत रहिए. यह एक शुभ फल देने वाला सपना है. सुगंधित पदार्थ लगाना शुभ संकेत देता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2021, 09:21 AM IST
  • सपने में आप नाक-कान कटा देखते हैं तो ये एक अशुभ संकेत है
  • सपने में सोना मिलते देखा है तो सतर्क हो जाएं. यह अशुभ स्वप्न है
सपने में सुगंध लगाते देखने का क्या अर्थ है?

नई दिल्लीः सपनों (Dream) को लेकर मान्यता है कि रात की गहरी नींद में आने वाले हमारे सपने हमारे दिन भर किए गए कार्यों और मन में उठे विचारों का परिणाम होते हैं. इसके अलावा यह हमारी किसी दबी हुई इच्छा को भी सामने लाते हैं.

आचार्य विक्रमादित्य कहते हैं कि सपनों की दुनिया बड़ी अजीब होती है. सपने में कई बार जो बुरा लगता है वो शुभफलदायी होता और जो अच्छा दिखता है कई बार उसका फल अशुभ होता है.उन पर आपका बस नहीं बस बुरे फल वाले सपने देखिए तो किसी को बता दीजिए. अच्छे फल वाले सपने देखिए तो छुपा लीजिए. 

सपने में सुगंधित पदार्थ लगाते देखना
अगर आप सपने में सुगंधित पदार्थ लगाते देख रहे हैं तो निश्चिंत रहिए. यह एक शुभ फल देने वाला सपना है. सुगंधित पदार्थ लगाना शुभ संकेत देता है.

इसका अर्थ है कि आपको जल्द ही सम्मान मिलने वाला है. इसलिए अपना काम और उसके प्रति मेहनत जारी रखें. आपको इसका शुभ फल मिलेगा. 

सपने में नाक-कान कटा देखना
अगर सपने में आप नाक-कान कटा देखते हैं तो ये एक अशुभ संकेत है. इसका अर्थ है धन हानि होना. यानि कि यह सपना आपको सीधे-सीधे धनहानि का संकेत दे रहा है.

इसलिए फिजूलखर्ची कम करें और धन के प्रति सतर्क रहें. इसके अलावा अपने तौर-तरीकों का भी विश्लेषण करें. 

सपने में सोना मिलना
अगर आज आपने सपने में सोना मिलते देखा है तो सतर्क हो जाएं. यह एक अशुभ स्वप्न है. इसका सीधा अर्थ है कि आपको नुकसान होने वाला है. ऐसे में जरूरी है कि आप सावधानी बरतिए. अपने कार्य-व्यवहार को बदलिए. इस तरह आप हानि से बचेंगे.

अपने आचार-विचार और व्यवहार पर ध्यान दीजिए. फिजूल खर्ची बंद कीजिए.

यह भी पढ़िएः सपने में देखा इंद्रधनुष तो क्या होने वाला है?

खुद को सुरमा लगाते देखना
अगर आपने खुद को सुरमा लगाते देखा है तो संभल जाएं. यह एक अशुभ संकेत है. इसका अर्थ है रोग का आगमन. अगर आपने आज यह सपना देखा है तो सतर्क रहें. आपको कोई रोग हो सकता है. इसलिए अपनी जीवन शैली में बदलाव कर लें (अगर खराब है तो) साथ ही अपने खान-पान का स्वास्थ्य का ध्यान रखना शुरू कर दें.

कई बार बीमारी बड़ी होने पर ही पता चलती है जिन्हें हम समझ नहीं पाते हैं. इसलिए अपना ध्यान रखना शुरू कीजिए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़