गुप्त नवरात्रि 2021: जानिए मां दुर्गा की पूजा में किस सामग्री से मिलता है क्या फल

गुप्त नवरात्रि में पूजा का फल जल्दी और दोगुना मिलता है. इन दिनों में मां जल्दी प्रसन्न होती हैं और भक्तों को मनवांछित फल देती हैं. इस दौरान मां की पूजा में शामिल होने वाली सामग्री का भी एक विशेष महत्व माना जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2021, 08:35 AM IST
  • गुप्त नवरात्रि के दिनों मां दुर्गा की अर्चना करने पर पूजा दोगुना फल मिलता है
  • मां दुर्गा की पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री से हर मनोकामना पूर्ण होती है
गुप्त नवरात्रि 2021: जानिए मां दुर्गा की पूजा में किस सामग्री से मिलता है क्या फल

नई दिल्ली: माघ मास में पड़ने वाली गुप्त नवरात्री का एक विशेष महत्व होता है. मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां दुर्गा की पूरे विधि-विधान से अर्चना करने पर देवी भक्तों से प्रसन्न होकर हर मनोकामना पूर्ण करती हैं. कहते हैं कि गुप्त नवरात्रि में पूजा का फल जल्दी और दोगुना मिलता है. हालांकि, मां को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष सामग्री इस्तेमाल की जाती है. आइए जानते हैं इस सामग्री का खास महत्व क्या है.

जौ का महत्व

मां दुर्गा की पूजा में जौ का विशेष महत्व है. गुप्त नवरात्रि के पहले दिन एक कलश में अच्छी तरह मिट्टी की एक परत बिछाएं. इसके बाद इस पर जौ के बीज डाल दें और फिर से मिट्टी की एक परत बिछा दें.

मान्यता के अनुसार इस उपाय को करने से अन्नापूर्णा देवी का आशिर्वाद प्राप्त होता और घर में कभी धन की कमी नहीं होती.

कलश की स्थापना का महत्व

गुप्त नवरात्रि में कलश स्थापना का भी एक खास महत्व है. इसके लिए सात तरह के अनाज का इस्तेमाल होता है. कलश में तिल, गेहूं, चना, जौ, धान, कंगनी और मूंग डालें.

आम के पत्ते के बिना कलश स्थापना अधूरी रह जाती है, इन्हें भी कलश पर रखें. कलश रखने से घर-परिवार में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है.

दीपक का महत्व

गुप्त नवरात्रि पर पूरे नौ दिनों तक अखंड दीपक जलाने का विधान है. अखंड का अर्थ है दिन-रात जलता रहने वाला दीपक. यह पूजा गुप्त होने के साथ-साथ बहुत असरदार भी होती है.

मान्यता है कि इन दिनों में दो भक्त संकल्प लेकर दीपक जलाते हैं, उन्हें मां का आशिर्वाद प्राप्त होता है और मां उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. अखंड दीपक जलाने से सभी समस्याओं का नाश होता है.

ये भी पढ़ें- Gupt Navratri 2021 Maa Durga Story: पौराणिक कथा में जानिए किन पर प्रसन्न होती हैं मां दुर्गा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़