union budget 2021: आज उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, सुकर्मा योग, शुभ बजट के आसार अधिक

वित्त मंत्री सुबह 10 बजे संसद पहुंचेंगी और इसके बाद 10:15 बजे बैठक में हिस्सा लेंगी. सुबह 11 बजे वह Union Budget-2021 पेश करना शुरू करेंगी. घड़ी की यह सभी सुईयां ज्योतिष के अनुसार बेहद अहम है. दरअसल आज सुबह 08:30:58 से 09:52:16 तक राहुकाल है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2021, 08:44 AM IST
  • ज्योतिष के अनुसार उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र ताजगी का प्रतीक है
  • आज ही सुकर्मा और धृति योग भी है, जिनका Budget पर प्रभाव रहेगी
union budget 2021: आज उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, सुकर्मा योग, शुभ बजट के आसार अधिक

नई दिल्लीः  कुछ घंटों में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Budget-2021 पेश करने वाली हैं. Corona काल के बाद जारी होने वाला यह Budget कई मायनों में खास होगा. इसे लेकर कई तरह की उम्मीदें हैं. क्या सस्ता होगा, क्या महंगा होगा इस पर पूरे देश की नजर है. किसी भी कार्य के भविष्य में कैसे फल होंगे ज्योतिष की निगाह इस पर रहती है.

ग्रहों की चाल और राशियों की स्थिति के अनुसार यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आगे क्या होने की संभावना है. Union Budget-2021 पूरे देश पर असर डालने वाला है. ज्योतिष की नजर से समय के आधार पर मुहूर्त आदि के अनुसार अनुमान लगाते हैं कि क्या और कैसा होने वाला Budget-2021

पंचांग की नजर से
पंचांग पर निगाह डालें तो आज का दिन सोमवार का है. हिंदी माह के अनुसार यह महीना माघ का है और कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है. सोमवार का दिन महादेव का दिन होने से शुभ शुरुआत का समय है. इस लिहाज Union Budget-2021 के बेहतर होने की उम्मीद बढ़ जाती है. आज उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र है. इस नक्षत्र का होना Union Budget-2021 के लिए काफी शुभ है. वहीं आज ही धृति और सुकर्मा योग भी हैं. इन दोनों ही योग में किए गए कार्य विशेष फलदायी होते हैं. Budget पर इनका भी असर पड़ेगा. 

उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का Union Budget-2021 पर असर
Union Budget-2021 पर नक्षत्र का क्या प्रभाव रहेगा, इसे जानने के लिए उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र को जान लेते हैं. ज्योतिष के अनुसार उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र ताजगी का प्रतीक है. इसे और बेहतर समझें तो यह पुराने नकारात्मक विचारों, थकान आदि को हटाकर नई ताजगी-उत्साह और साहस भरता है. सरल भाषा में समझें तो जैसे किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मोबाइल के काफी हैंग होने पर उसे Restart कर देते हैं और वह तेज चलने लगती है.

ठीक उसी तरह उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र सब कुछ ठीक कर देने, सुंदर बना देने और नया कर देने की प्रेरणा देता है. आर्थिक सर्वे-2021 को पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कह चुकी हैं कि Corona काल के बाद आई सुस्ती को Union Budget-2021 दूर करने वाला बनेगा. उनके इन विचारों को उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र सकारात्मक तौर पर प्रभावित कर रहा है. 

Budget और इसकी Timing
जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्री सुबह 10 बजे संसद पहुंचेंगी और इसके बाद 10:15 बजे बैठक में हिस्सा लेंगी. सुबह 11 बजे वह Union Budget-2021 पेश करना शुरू करेंगी. घड़ी की यह सभी सुईयां ज्योतिष के अनुसार बेहद अहम है. दरअसल आज सुबह 08:30:58 से 09:52:16 तक राहुकाल है. यानी इस समय में कोई भी शुभकार्य नहीं करना चाहिए.

राहत की बात है कि Union Budget-2021 से संबंधित कोई कार्य इस समय तो नहीं ही होगा. इसलिए हानि कि एक संभावना तो पहले ही टल गई. अब दूसरा है कंटक, जो सुबह 09:19:44 से 10:03:06 तक रहेगा. यह वह समय होता है, जिसमें कोई कार्य करने पर बाधा आ सकती है. सौभाग्य से यह समय भी Union Budget-2021 के पेश होने से बहुत पहले ही बीत रहा है. 

सुकर्मा और धृति योग, सुबह 11 बजे
सबसे उत्तम है Budget-2021 के पेश होने का समय. यह 11 बजे पेश हो रहा है. आज सुकर्मा और धृति योग हैं. सुकर्मा योग में किया गया कोई भी कार्य शुभ फल प्रदान करता है. वहीं धृति योग धैर्यवान कार्यों के लिए उपयुक्त योग है. बजट के असर दूरगामी होते हैं, इसलिए यह समय विशेष Budget-2021 के लिए उचित बता रहा है.

दोपहर 12:13 मिनट पर अभिजीत मुहूर्त लग रहा है. अगर Budget भाषण इस अवधि तक जारी रहता है तो यह सोने पर सुहागा हो सकता है. अभिजीत मुहूर्त सबसे शुभ माना जाता है. यह सफलता और विजय दिलाने वाला मुहूर्त है. 

ज्योतिष के अनुसार सारे अनुमान तो शुभ होने की ओर ही इशारा कर रहे हैं, फिर भी वाकई में Union Budget-2021 कैसा होने वाला है, जानने के लिए जुड़े रहिए Zee Hindustan के साथ

यह भी पढ़िएः प्री बजट एक्सपेक्टेशन 2021: उम्मीदों के Budget में क्या होगा, कैसा होगा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़