Mahashivratri 2020: 'हर-हर महादेव' के जयकारे से गूंजे शिवालय

आज देश भर में महाशिवरात्रि मनाई जा रही है. सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए शिव भक्तों की भीड़ लगी हुई है. पीएम, राष्ट्रपति, गृह मंत्री ने देशवासियों को शुभकामना दी है. वहीं भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2020, 03:46 PM IST
    1. देशभर में महाशिवरात्रि की धूम
    2. राजधानी के मंदिरों में भक्तों का तांता
    3. बाबा नगरी वाराणसी में श्रद्धालुओं की भीड़
    4. महादेव पूरी करते हैं भक्तों की मनोकामना
Mahashivratri 2020: 'हर-हर महादेव' के जयकारे से गूंजे शिवालय

नई दिल्ली: आज देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है, मान्यता है कि आज के दिन जो भी भक्त सच्चे मन से शिवलिंग पर अभिषेक या जल चढ़ाते हैं, उनकी मनोकामना महादेव पूरी करते हैं, और इसी के साथ माघ मेले का औपचारिक समापन प्रयागराज में होगा.

राजधानी के मंदिरों में भक्तों का तांता

इसके अलावा देश भर में किस तरह से बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की गयी, राजधानी दिल्ली में भी बाबा भोलेनाथ के भक्तों का तांता मंदिरों में लगा हुआ है. मंगल महादेव मंदिर में भक्त दूध और बेल पत्र से उनका अभिषेक कर रहे हैं.

बाबा नगरी वाराणसी में श्रद्धालुओं की भीड़

बाबा की नगरी वाराणसी में श्रद्धालुओं ने इस पावन पर्व पर गंगा घाट पर स्नान किया, और बाबा विश्वनाथ के दर्शन किये, जहां, सुबह-सुबह भक्तों की लंबी कतारें देखी जा सकती थी.

चित्रकूट और हरिद्वार में भोलेनाथ का जलाभिषेक

चित्रकूट में मान्यता है कि स्वयं ब्रम्हाजी ने यज्ञ कर शिवजी की स्थापना कर यहाँ का राजा नियुक्त किया था. आज भी यहां शिवजी को महाराजाधिराज मतगयेन्द्र नाथ के नाम से जाना जाता है. हरिद्वार के शिव मंदिरों में सुबह से ही भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है.

लखनऊ में बाबा के दर्शन में लंबे कतार

वहीं, लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में बीती रात से ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइन बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए लगी थी. जहां, बेल पत्रों और जल से बाबा के अभिषेक किया गया.

शिवरात्री के मौके पर हर तरफ धूम

उज्जैन में भगवान शिव भूतभावन महाकाल रूप में विराजित हैं. बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक केवल यही ज्योतिर्लिंग है, यहां बाबा महाकाल पर नित्य भस्म चढ़ाई जाती है. वहीं, शिवरात्री के मौके पर केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि की घोषणा की जा जाएगी, जिसे लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी है.

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri 2020: क्षण मात्र में प्रसन्न होते हैं महादेव, जानिए पूजा का श्रेष्ठ तरीका

आज महाशिवरात्री का पावन दिन है. देश भर के शिवालयों में भारी भीड़ उमड़ रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी आज गोरखपुर पहुंचे जहां उन्होंने भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की, और उनका आशीर्वाद लिया.

इसे भी पढ़ें: Mahashivratri 2020: इसलिए मनाई जाती है महाशिवरात्रि, जानिए अद्भुत अकल्पनीय कथा

ट्रेंडिंग न्यूज़