T20 World Cup: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, स्कॉटलैंड पर दर्ज की रिकॉर्ड जीत

अफगानिस्तान ने क्वालीफायर्स में अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कॉटलैंड को 130 रन से करारी शिकस्त देकर आईसीसी टी20 विश्व कप में धमाकेदार शुरुआत की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2021, 11:02 PM IST
  • अफगानिस्तान ने ध्वस्त किया स्कॉटलैंड का बैटिंग क्रम
  • मुजीब और राशिद के सामने स्कॉटलैंड ढेर
T20 World Cup: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, स्कॉटलैंड पर दर्ज की रिकॉर्ड जीत

नई दिल्ली: अनुभवी नजीबुल्लाह जादरान की अगुवाई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान के पांच विकेट की बदौलत अफगानिस्तान ने क्वालीफायर्स में अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कॉटलैंड को 130 रन से करारी शिकस्त देकर आईसीसी टी20 विश्व कप में धमाकेदार शुरुआत की.

स्कॉटलैंड को 60 रन पर समेटा

अफगानिस्तान ने सुपर 12 के ग्रुप दो के इस मैच टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 190 रन बनाये और फिर क्वालीफायर्स में बांग्लादेश जैसी टीम को हराने वाले स्कॉटलैंड को 10.2 ओवर में 60 रन पर ढेर कर दिया.

अफगानिस्तान की यह रनों के लिहाज से टी20 में सबसे बड़ी जीत है जबकि टी20 विश्व कप में यह संयुक्त रूप से दूसरी बड़ी जीत है.

अफगानिस्तान ने दिया 191 रन का लक्ष्य

जादरान ने पारी की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले 34 गेंदों पर 59 रन बनाये जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं. उन्होंने रहमनुल्लाह गुरबाज (37 गेंदों पर 42 रन, एक चौका, चार छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े. 

इससे पहले सलामी बल्लेबाज हजरातुल्लाह जजई ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 44 रन की धमाकेदार पारी खेली.

स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों के पास अफगानिस्तान के स्पिन आक्रमण का कोई जवाब नहीं था. मुजीब ने चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट लिये. इसके बाद लेग स्पिनर राशिद खान का जादू चला जिन्होंने नौ रन देकर चार विकेट हासिल किये. 

एक विकेट तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने लिया. स्कॉटलैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे.

अफगानिस्तान ध्वस्त किया स्कॉटलैंड का बैटिंग क्रम

पिच धीमी थी, स्पिनरों के अनुकूल थी और अफगानिस्तान के पास विश्वस्तरीय स्पिनर थे. मुजीब ने पारी के चौथे और अपने दूसरे ओवर में कहर बरपाया. वह हैट्रिक से चूक गये लेकिन उन्होंने इस ओवर में कप्तान काइल कोएट्जर (10), अनुभवी कैलम मैकलॉयड और रिची बैरिंगटन को पवेलियन भेजा.

मुजीब ने इसके बाद स्कॉटलैंड की तरफ से सर्वाधिक 25 रन बनाने वाले जार्ज मुन्से को बोल्ड किया और फिर मार्क वॉट (एक) के रूप में अपना पांचवां विकेट लेकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

इसके बाद राशिद ने अपना कमाल दिखाया. उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाजों को समेटा जिनमें क्रिस ग्रीव्स (12) भी शामिल थे जो दोहरे अंक में पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. उन्होंने अपने तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर विकेट लेकर स्कॉटलैंड की पारी का अंत किया.

इससे पूर्व पिछले विश्व कप के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 82.61 प्रतिशत मैच जीतने वाले अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही. जजई और मोहम्मद शहजाद (15 गेंदों पर 22 रन) ने पहले विकेट के लिये 54 रन जोड़कर पावरप्ले के ओवरों का पूरा फायदा उठाया. जजई ने इस बीच माइकल लीस्क और ब्रैडली व्हील पर छक्के भी जमाये.

मुजीब और राशिद के सामने स्कॉटलैंड ढेर

शहजाद का लीस्क पर लगाया गया छक्का 79 मीटर दूर गया था, लेकिन साफयान शरीफ (33 रन देकर दो) पर वह सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगा पाये और डीप मिडविकेट पर आसान कैच दे बैठे. जजई भी अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये और बायें हाथ के स्पिनर मार्क वॉट (23 रन देकर एक) की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में समा गयी.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup: ट्रोल हो रहे मोहम्मद शमी को मिला दिग्गजों का साथ, राहुल भी सपोर्ट में उतरे

सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद अनुभवी जादरान और गुरबाज ने बखूबी जिम्मा संभाला. गुरबाज ने क्रिस ग्रीव्स, जोश डेवी से लेकर ब्रैड व्हील तक सभी की गेंद छह रन के लिये भेजी जबकि जादरान ने जब तब गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाया और फिर शरीफ की गेंद पर अपनी पारी का पहला छक्का लगाया और फिर वॉट का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा.

गुरबाज ने हालांकि डेवी की फुलटॉस को एक्स्ट्रा कवर पर उछाल दिया जिससे वह अर्धशतक से चूक गये. जादरान ने हालांकि 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर शरीफ की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया. कप्तान मोहम्मद नबी 11 रन बनाकर नाबाद रहे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़