Asia Cup 2023: एशिया कप पाकिस्तान में ही होगा... तो भारत नहीं लेगा टूर्नामेंट में हिस्सा?

Asia Cup 2023: इस साल एशिया कप का आयोजन होने वाला है, लेकिन इसको लेकर भारत का साफ कहना है कि वह पाकिस्तान खेलने नहीं जाएगा. इसी बीच एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि एशिया कप के मुद्दे को सुलझाने का नया प्लान निकाला गया है. इसमें बताया जा रहा है कि एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में ही होगा. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर एशिया कप पाक में ही होगा तो क्या भारत इस टूर्नामेंट से दूर रहेगा? जानिए इसका जवाबः

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 24, 2023, 09:03 AM IST
  • सितंबर में होना है एशिया कप
  • एशिया कप में छह टीमें लेंगी हिस्सा
Asia Cup 2023: एशिया कप पाकिस्तान में ही होगा... तो भारत नहीं लेगा टूर्नामेंट में हिस्सा?

नई दिल्लीः Asia Cup 2023: इस साल एशिया कप का आयोजन होने वाला है, लेकिन इसको लेकर भारत का साफ कहना है कि वह पाकिस्तान खेलने नहीं जाएगा. इसी बीच एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि एशिया कप के मुद्दे को सुलझाने का नया प्लान निकाला गया है. इसमें बताया जा रहा है कि एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में ही होगा. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर एशिया कप पाक में ही होगा तो क्या भारत इस टूर्नामेंट से दूर रहेगा? जानिए इसका जवाबः

न्यूट्रल वेन्यू में होंगे भारत के मैच?
एक मीडिया रिपोर्ट में एशिया कप के पूरे प्लान की जानकारी दी गई है. इसमें दावा किया गया है कि एशिया कप तो पाकिस्तान में ही होगा, लेकिन भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी. भारतीय टीम के मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू में होंगे. यानी भारतीय टीम किसी अन्य देश में अपने मैच खेलेगी. 

इसके लिए दावा किया जा रहा है कि भारत के मैच यूएई, श्रीलंका, ओमान या इंग्लैंड में हो सकते हैं. हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक जानकारी कुछ नहीं आई है.
 
अभी तय नहीं हुआ है वेन्यू
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एशिया कप में भारतीय टीम के मैचों के लिए वेन्यू तय होना बाकी है. इसे तय करने में मौसम का भी ध्यान रखा जाएगा, ताकि भारत के मैच बारिश आदि से प्रभावित न हो. 

सितंबर में होना है एशिया कप
याद रहे कि इस साल सितंबर में एशिया कप का आयोजन होना है. सितंबर में यूएई के तापमान की बात की जाए तो यह 40 डिग्री के इर्दगिर्द रहता है, लेकिन इस दौरान भी यहां काफी क्रिकेट होता है. आईपीएल 2021 का आयोजन भी यहीं सितंबर के दौरान हुआ था. 

इसी तरह ओमान की राजधानी मस्कट में भी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले राउंड के कुछ मैच हुए थे. वहीं, इंग्लैंड भी भारत के लिए न्यूट्रल वेन्यू के रूप में अच्छा विकल्प हो सकता है. 

एशिया कप में छह टीमें लेंगी हिस्सा
एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वालिफायर टीम हिस्सा लेगी. टूर्नामेंट में दो ग्रुप बनेंगे. प्रत्येक ग्रुप में 3-3 टीमों होंगी. छह टीमों के बीच ग्रुप स्टेज में 6 मैच होंगे. इसके बाद टॉप 2 टीम सेमीफाइनल में जाएंगी. यहां राउंड रॉबिन फॉर्मेट में 6 मैच होंगे. फिर दो टीमें फाइनल में जाएंगी.

यह भी पढ़िएः ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हारने के बावजूद टीम के इस काम से खुश हैं रोहित शर्मा, किया खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़